क्या WhatsApp पर ब्लॉक किए जाने के बाद भी आप प्रोफाइल पिक्चर देख सकते हैं, जानिए..

व्हाट्सएप पर ब्लॉक किए जाने के बाद क्या आप सामने वाले की प्रोफाइल पिक्चर देख सकते हैं। जानिए पूरी बात-

whatsapp feature
क्या व्हाट्सएप पर ब्लॉक किए जाने के बाद भी आप सामने वाले की प्रोफाइल पिक्चर देख सकते हैं (source: pixabay) 
मुख्य बातें
  • व्हाट्सएप दुनियाभर का सबसे पॉपुलर मैसेजिंग एप है
  • हर रोज इसमें कुछ ना कुछ नए अपडेट आते रहते हैं
  • जानते हैं क्या ब्लॉक होने के बाद भी आप सामने वाले की डीपी देख सकते हैं

नई दिल्ली : मैसेजिंग एप व्हाट्सअप (WhatsApp) आज दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मोबाइल एप बन गया है। मैसेज भेजने से लेकर वॉइस नोट भेजने तक व्हाट्सएप में कई मजेदार और दिलचस्प फीचर आ गए हैं। दूसरों को अपने बारे में बताने के लिए आप हर रोज अपनी प्रोफाइल पिक्चर और अपना स्टेटस बदल सकते हैं। करोड़ों की तादाद में दुनियाभर में इसके यूजर हैं यही कारण है कि अपने यूजर्स को लेकर व्हाट्सअप अक्सर इसके फीचर में बदलाव करता रहता है और नए-नए अपडेट्स लाता रहता है। 

इसके अलावा इसमें अब इमोजी से बढ़कर जीआईएफ फीचर तक भी आ गए हैं जो लोगों को काफी पसंद आते हैं। पिछले कुछ समय से व्हाट्सएप में कई तरह के नए-नए अपडेट्स आए हैं जो इसके यूजर इस्तेमाल कर रहे हैं। बस आपको इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होती है। वॉइस कल और वीडियो कॉल की सुविधा को यूजर्स ने हाथों हाथ लिया और इस एप को दुनिया में नंबर वन बनाया।

स्टॉकिंग से बचने के लिए ब्लॉक का ऑप्शन
कई लोग ऐसे होते हैं जो जबरदस्ती का आपको व्हाट्सएप पर स्टॉक करते हैं हर समय मैसेजिंग व कॉलिंग करते रहते हैं जिससे कोई भी परेशान हो जाता है। ऐसे लोगों को अपने से दूर रखने के लिए व्हाट्सएप ने ब्लॉक की सुविधा दे रखी है। आप उसे अपने कॉन्टैक्ट से ब्लॉक कर सकते हैं। इसके लिए आपको सेटिंग पर जाकर प्राइवेसी पर क्लिक करना होता है। इसके बाद इसके बाद आपको ब्लॉक कॉन्टैक्ट पर जाकर आपको एड यूजर ऑप्शन करके उस व्यक्ति को ब्लॉक कर सकते हैं। 

अगर आपको व्हाट्सअप पर ब्लॉक कर दिया गया
कई बार आपको भी लगता होगा कि किसी ने आपको व्हाट्सअप पर ब्लॉक कर रखा है लेकिन आपको वास्तव में एहसास नहीं होता है कि आपको ब्लॉक किया गया है या नहीं। उनकी प्रोफाइल पिक्चर और स्टेटस आपको नजर आनी बंद हो जाती है। ऐसे में आप समझ नहीं पाते हैं कि आपको ब्लॉक कर दिया गया है या फिर उन्होंने अपनी प्राइवेसी सेटिंग में कुछ बदलाव किया है। 

ब्लॉक किए जाने के बाद क्या होता है
कई लोगों का दावा है कि ब्लॉक किए जाने के बाद भी वह सामने वाले का प्रोफाइल पिक्चर देख सकते हैं। लेकिन सच ये है कि एक जब आप ब्लॉक किए जाते हैं तो आपको बस उनकी प्रोफाइल पिक्चर की चजग एक ब्लैंक इमेज नजर आती है है। कभी-कभी ऐसा भी हो सकता है कि उन्होंने अपनी प्राइवेसी सेटिंग में जाकर नो वन कैन सीन योर फोटो (कोई आपकी फोटो नहीं देख सकता) ऑप्शन यूज कर रखा हो।

ग्रुप पर कर सकते हैं चैट
अगर पता लगाना हो तो आप उन्हें एक मैसेज करें जब ग्रे टिक मार्क आता है तो आप श्योर हो जाएंगे कि आपको ब्लॉक किया गया है। इतना ही नहीं ब्लॉक किए जाने के बाद आप उसकी लास्ट सीन स्टेटस भी नहीं देख पाते हैं। आप उसे ना टेक्स्ट कर पाते हैं ना वाइस नोट भेज पाते हैं और ना ही कॉल कर पाते हैं। आप उनके अबाउट सेक्शन पर भी जाकर कुछ नहीं देख पाते हैं। अगर उन्होंने आपको ब्लॉक किया है तो ना आप उनकी प्रोफाइल पिक्चर देख पाते हैं और ना ही वो आपकी प्रोफाइल पिक्चर देख पाते हैं। हालांकि ग्रुप मैसेज पर आप एक दूसरे से चैटिंग कर सकते हैं।

अगली खबर