1 अरब लोगों का डेटा लीक...! Alibaba के अधिकारियों से हुई पूछताछ

लगभग 1 बिलियन निवासियों के कथित डेटा लीक से परेशान, चीनी अधिकारियों ने अलीबाबा समूह के अधिकारियों और वरिष्ठ तकनीशियनों को बुलाया, जब हैकर ने दावा किया कि डेटा अलीबाबा सर्वर से आया था।

Photo For Representation
Photo Credit- iStock 

लगभग 1 बिलियन निवासियों के कथित डेटा लीक से परेशान, चीनी अधिकारियों ने अलीबाबा समूह के अधिकारियों और वरिष्ठ तकनीशियनों को बुलाया, जब हैकर ने दावा किया कि डेटा अलीबाबा सर्वर से आया था। निक्केई एशिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, अलीबाबा के अधिकारियों को शंघाई पुलिस ने बुलाया क्योंकि कानून प्रवर्तन एजेंसी को इतिहास में सबसे बड़े डेटा उल्लंघनों में से एक का सामना करना पड़ा।

हैकर ने दावा किया था कि 1 अरब चीनी नागरिकों को कवर करने वाला शंघाई पुलिस डेटा अलीबाबा के निजी क्लाउड सर्वर से आया है।

शंघाई नेशनल पुलिस (एसएचजीए) डेटाबेस से लीक हुए डेटा को इस महीने की शुरुआत में डार्क वेब पर 10 बिटकॉइन के लिए बिक्री के लिए रखा गया था।

डेटा में नाम, पता, पहचान संख्या और मोबाइल फोन नंबर शामिल थे। कथित हैक के आकार ने चीन में गंभीर चिंता पैदा कर दी है, ऐसे समय में जब राज्य के अधिकारी कथित तौर पर सामाजिक निगरानी के लिए अपने नागरिकों से डेटा एकत्र कर रहे हैं।

चीन के प्रीमियर ली केकियांग ने पिछले हफ्ते डेटा सुरक्षा पर जोर दिया, घटना के बाद सरकारी निकायों से 'सूचना सुरक्षा की रक्षा' करने का आह्वान किया।

साउथ चाइना मॉर्निग पोस्ट के अनुसार, प्रीमियर ने कहा कि चीनी सरकारी निकायों को 'व्यक्तिगत जानकारी, गोपनीयता और गोपनीय कॉर्पोरेट जानकारी की रक्षा के लिए सूचना सुरक्षा की रक्षा करनी चाहिए।'

बीजिंग बैरुई लॉ फर्म में साइबर सुरक्षा वकील झाओ जुआन ने कहा, "चीन में 1.4 अरब लोग हैं। विक्रेता ने 1 अरब के डेटा को शामिल करने का दावा किया है और इसे पुलिस डेटाबेस से लीक कर दिया गया है, डेटा की मात्रा और गुणवत्ता काफी अधिक हो सकती है।"

लीक और हैकिंग के लिए जिम्मेदार लोगों पर चीन के आपराधिक कानून के तहत आरोप लगाए जा सकते हैं।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर वायरल हुए 'चाइनाडान' नाम के यूजर की पोस्ट में कहा गया, "2022 में शंघाई नेशनल पुलिस (एसएचजीए) डेटाबेस लीक हो गया था। इस डेटाबेस में अरबों चीनी नागरिकों पर कई टीबी डेटा और जानकारी है।"

अगली खबर