Coronavirus: क्रूज शिप पर सवार लोगों के बीच 2,000 आईफोन मुफ्त बांटे गए, ये है मकसद

जापान के डायमंड प्रिसेंस क्रूज शिप पर सवार इस महामारी से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 350 से बढ़कर 355 हो गई है। जापान सरकार ने शिप पर सवार लोगों को 2000 आईफोन मुफ्त में बांटा है।

free iphone given to people on coronavirus hit cruise ship
क्रूज पर सवार लोगों को बांटे गए मुफ्त में आईफोन  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्ली : जापान के डायमंड प्रिसेंस क्रूज शिप पर सवार इस महामारी से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 350 से बढ़कर 355 हो गई है। जापान के स्वास्थ्य मंत्री कटसुनोबु काटो ने रविवार को इसकी पुष्टि की। जापान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 289 लोगों की जांच की गई थी, जिसमें 70 नए लोगों को इस बीमारी से संक्रमित पाया गया। अबतक इस क्रूज पर कुल 1219 लोगों की जांच हो चुकी है।

रिपोर्ट के मुताबिक जापान सरकार ने डायमंड प्रिंसेस क्रूज शिप पर सवार यात्रियों के बीच करीब 2000 आईफोन मुफ्त में बांटे हैं। इस शिप पर अभी फिलहाल करीब 3,700लोग सवार हैं। उनके बीच मुफ्त आईफोन बांटे जाने का मकसद है कि वे अपने डॉक्टरों से संपर्क कर सकते हैं, उनसे अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं, दवाईयों के बार में चर्चा कर सकते हैं।

2000 आईफोन मुफ्त बांटे गए
इसके अलावा वे चाहें तो मनोचिकित्सकों या फिर अपनों से भी बात कर सकते हैं। पिछले कुछ दिनों से ये क्रूज शिप एक मोबाइल कोरोनावायरस हॉटस्पॉट बन गया है। इनमें सवार कुछ 350 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित बताए गए हैं। यह क्रूज जापान में इस माह की शुरुआत में योकोहोमा पहुंचा था और इसमें 50 देशों व क्षेत्रों के यात्री और क्रू सदस्य सवार हैं।

जापान सरकार ने जारी किया बयान
जापान के स्वास्थ्य व कल्याण मंत्रालय और इंटरनल अफेयर्स और कम्युनिकेशंस की तरफ से संयुक्त रुप से जारी की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि शिप पर मौजूद क्रू सदस्यों और यात्रियों के बीच 2000 आईफोन मुफ्त में बांटे गए हैं। इस आईफोन में एक एप पहले से ही मौजूद है जो यात्रियों को मेडिकल एक्सपर्ट से संपर्क करवाने में मदद करेगा।    

दुनिया भर के केंद्र में बना शिप 
दुनियाभर में लोगों का ध्यान इस क्रूज पर सवार लोगों पर है। इसी क्रम में अमेरिकी दूतावास ने शनिवार को क्रूज में सवार अमेरिकियों से एक पत्र लिखकर पूछा कि एक चार्टर्ड विमान को भेजा जाएगा और जो क्रूज से वापस आना चाहेंगे, वे आ सकते हैं। जापानी अधिकारियों के अनुसार, अमेरिकी विमान सोमवार को हनेडा हवाईअड्डे से रवाना होगा। अधिकारी के अनुसार, जापान उन सभी देशों के साथ सहयोग करेगा, जो अपने नागरिकों को क्रूज से निकालना चाहेगा।

अगली खबर