क्या आप जानते हैं कि हवाई जहाज की विंडो में क्यों होते हैं छेद, जानकर आपको भी होगी हैरानी

Tiny Holes on Airplane Windows: विंडो पर नजर आने वाले इस छोटे से छेद को ब्लीड होल कहा जाता है जो बीच वाली लेयर पर होता है। इस छेद के बारे में जो जानकारी हम आपको दे रहे हैं उसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे।

Did you know Why airplane windows have tiny holes we explain
छोटे से होल का प्लेन की सेफ्टी में होता है अहम रोल 
मुख्य बातें
  • प्लेन की विंडो में आखिर क्यों होता है छोटा सा छेद? जानिए वजह
  • छोटे से होल का प्लेन की सेफ्टी में होता है अहम रोल
  • एयर प्रेशर को मेंटेन करता रहता है यह होल

Tiny Holes on Airplane Windows: यदि आपने कभी हवाई जहाज से यात्रा की होगी और करीब से नजर मारी होगी तो आपने खिड़की के शीशे में एक छोटा सा छेद देखा होगा। अगर आपने हवाई यात्रा के दौरान अब तक विंडो के इस छेद पर नजर नहीं दौड़ाई तो अगली आप ऐसा जरूर कर सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि उस छेद का काम क्या होता है और यह क्यों जरूरी है? खैर, आइए इसे समझते हैं।  खिड़की के शीशों में वे छोटे छेद, जिन्हें ब्लीड होल के रूप में जाना जाता है वो सीधे-सीधे आपकी सुरक्षा से जुड़े हुए हैं।

सुरक्षा की दृष्टि से हैं अहम

छेद विशेष रूप से विमान के केबिन के अंदर हवा के दबाव में बदलाव को नियंत्रित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं क्योंकि वे 33,000 फीट की ऊंचाई तक उड़ने वाले विमान की सुरक्षा को ध्यान में रखकर डिजायन किए जाते हैं।  आपको बता दें कि हवाई जहाज की खिड़कियां तीन अलग-अलग लेयर (हिस्सा), से बनी होती हैं। खिड़की का बाहरी हिस्सा हवा के दबाव के अंतर को संभालता है, मध्य हिस्सा, जिसमें एक ब्लीड होल होता है, हवा के दबाव को संतुलित करता है, और फिर आंतरिक हिस्सा आता है, जो यात्रियों के कारण होने वाले किसी भी नुकसान से मध्य और बाहरी हिस्से को बचाने में मदद करता है। इन तीनोंके बीच में थोड़ा गैप होता है।

सबसे भयावह एक्सीडेंट! जब रनवे पर आमने-सामने से टकरा गए थे दो प्लेन, 583 यात्रियों की हुई थी दर्दनाक मौत

प्रेशर को करते हैं मेंटेन

उड़ान के दौरान बाहर का एयर प्रेशर काफी कम हो जाता है लेकिन अंदर यात्रियों के लिए एयर प्रेशर को अधिक रखना होता जिससे यात्रियों को सांस लेने में दिक्कत ना हो। बाहर और अंदर के एयर प्रेशर में अंतर की वजह से विमान की खिड़की पर काफी दबाव रहता है और यही वजह है कि इसमें तीन लेयर के ग्लास लगाए जाते हैं। विंडो में छेद यानि होल ना हो तो एयर प्रेशर में काफी अंतर आ सकता है और यात्रियों की जान तक आफत में आ सकती है। इसलिए विंडो के शीशे इस तरह डिजाइन किए जाते हैं तांकि वह एयर प्रेशर को झेल सकें और यात्रियों को दिक्कत ना हो।

प्लेन के अंदर सिगरेट पीते हुए बॉबी कटारिया का वीडियो वायरल, सुरक्षा पर उठे सवाल
 

अगली खबर