हर महीने यूजर्स को अरबों बार न्यूज साइट्स पर भेजता है गूगल

Google sends users to news sites billion times: गूगल ने बताया है कि वो पत्रकारिता जगत की मदद करने के लिए हर महीने कितने उपभोक्ताओं को समाचार की साइट्स पर भेजता है।

Google news
Google news 
मुख्य बातें
  • गूगल अपने उपभोक्ताओं को 24 बिलियन यानी 24 अरब बार समाचार साइट्स पर भेजता है
  • पत्रकारिता की मदद के लिए गूगल करता है ऐसा
  • गूगल का राजस्व समाचारों से नहीं, बल्कि व्यावसायिक इरादे से पूछे जाने वाले प्रश्नों से आता है

सैन फ्रांसिस्को: गूगल हर महीने अपने यूजर्स को 24 अरब बार समाचार साइट्स पर भेजता है, ताकि प्रकाशकों को अपने दर्शक बढ़ाने और गूगल के यूजर्स को सब्सक्रिप्शन का प्रस्ताव देने में मदद मिल सके। टेक दिग्गज ने खुलासा किया है कि वे ऐसा इसलिए कर रहे हैं ताकि पत्रकारिता को मदद मिले साथ ही वह विस्तृत हो सके।

वीपी, न्यूज रिचर्ड गिनग्रास के अनुसार, गूगल के लिए समाचार का मूल्य सूचना देना और शिक्षित करना है न कि आर्थिक तौर पर वे इसे देख रहे हैं। उन्होंने शुक्रवार को दिए एक बयान में कहा, हमारे लगभग सभी राजस्व समाचारों से नहीं, बल्कि व्यावसायिक इरादे से पूछे जाने वाले प्रश्नों से आते हैं, जैसे कि कोई नया टोस्टर खोजना और किसी विज्ञापन पर क्लिक करना। गूगल को सर्च विज्ञापनों के लिए भुगतान तभी किया जाता है जब कोई व्यक्ति किसी पर क्लिक करता है।

गूगल ने गुरुवार को कोविड-19 संकट के दौरान मदद के लिए भुगतान करने वाले प्रकाशकों को उच्च-गुणवत्ता की सामग्री के लिए एक नए लाइसेंसिंग कार्यक्रम की घोषणा की। गूगल ने इसकी शुरुआत करने के लिए जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया और ब्राजील में स्थानीय और राष्ट्रीय प्रकाशनों के साथ पार्टनरशिप पर हस्ताक्षर किए हैं। साथ ही अधिक देशों के साथ भागीदारी को विस्तार देने को लेकर चर्चा की जा रही है।


 

अगली खबर