वीडियो कॉल में Google meet का इस्तेमाल कैसे करें, ये है स्टेप्स

गूगल हैंगआउट मीट एक वीडियो कांफ्रेंसिंग ऐप है जो अलग-अलग स्थानों पर मौजूद लोगों को ऑनलाइन आने का मौका देता है। गूगल हैंगआउट मीटिंग पर ग्रिड व्यू एक ऐड-ऑन एक्सटेंशन है जिसे प्राप्त करना होगा।

Google Meet Grid View in video calls
Google Meet Grid View in video calls 
मुख्य बातें
  • गूगल हैंगआउट मीट एक वीडियो कांफ्रेंसिंग ऐप है।
  • वीडियो कॉल के लिए इस तरह इस्तेमाल करें गूगल हैंगआउट मीट।
  • इन स्टेप्स के जरिए एक साथ कई लोगों को जोड़ सकते हैं।

गूगल हैंगआउट Meet यूजर्स को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अलग-अलग स्थानों पर काम करने वाले लोगों को साथ लाने का एक ऑप्शन देता है। लॉकडाउन में टीचर एक साथ बच्चों को लाने के लिए Google Meet को इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं क्वरंटाइन के समय में Google Hangout Meet काफी मददगार साबित हो रहा है क्योंकि इस मुश्किल परिस्थिति में एक साथ लोगों का आना मुश्किल है। ऐसे में कंपनी मीटिंग के लिए या फिर टीचर छात्रों से बात करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

बता दें कि यह सुविधा जी सूट एंटरप्राइज और जी सूट एंटरप्राइज फॉर एजुकेशन एडिशन के साथ उपलब्ध है। टीचर्स अपने जी सूट अकाउंट (जैसे जीमेल) में साइन इन होने पर रिकॉर्ड कर सकते हैं। Google Meet यूजर्स को टीम प्रेजेंटेशन को रिकॉर्ड करने और बाद में सहकर्मियों के साथ शेयर करने का ऑप्शन देता है। इसके साथ ट्रेनिंग मैटेरियल को रिकॉर्ड कर सकते हैं, जिसे आप छात्रों या फिर नए कर्मचारियों की डिमांड पर उपलब्ध करा सकें। वहीं इसके जरिए आप कॉन्फ्रेंस को भी रिकॉर्ड कर सकते हैं, जिससे उन लोगों को फॉर्वड कर सकते हैं जो उस वक्त मौजूद नहीं थे। यूजर्स इन रिकॉर्डिंग को प्ले, शेयर, डाउनलोड या फिर सेव कर सकते हैं।

Google Meet के जरिए ग्रीड पर एक साथ लोगों को देखने के लिए ऐड-ऑन करना होगा।  इसके लिए प्रबंधक गूगल एडमिन कंसोल पर जाएगा और सभी के लिए ग्रिड व्यू एक्सटेंशन को एक्सेस प्रदान करने में मदद करेगा। ब्राउजर एक्सटेंशन वीडियो कॉल में हिस्सा लेने वाले सभी कॉन्टेक्ट के थंबनेल के साथ एक ग्रिड को इनेबल करता है।

अगर आप भी  Google Meet का उपयोग करना चाहते हैं तो इन स्टेप्स को फॉलो करें

  • सबसे पहले गूगल मीटिंग खोलें और सेशन स्टार्ट करें।
  • इसके बाद पर्सन आइकन के बगल में टॉप-दाएं कोने पर ग्रीड व्यू आइकन दिखाई देगा।
  • अब मीटिंग में सभी को स्क्रीन पर ग्रिड व्यू में प्रदर्शित करने के लिए आइकन पर क्लिक करें।
  • मीट सभी के बॉक्सों को रिसाइज कर देगा ताकी सभी एक स्क्रिन में फिट हो जाएं।
अगली खबर