अपने पुराने Android स्मार्टफोन को बेचने से पहले इन 7 बातों का जरूर रखें ध्यान

अगर आप अभी एंड्रॉयड फोन यूजर हैं और एक नया स्मार्टफोन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं। साथ ही मौजूदा फोन को बेचने की तैयारी कर रहे हैं और ये जानना चाहते हैं कि फोन के डेटा को कैसे सेव किया जाए और कैसे सुरक्षित तरीके से फोन को सामने वाले को दिया जाए। तो हम आपको यहां कुछ जरूरी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Photo For Representation
Photo Credit- UnSplash 
मुख्य बातें
  • फैक्ट्री रीसेट से पहले सभी अकाउंट्स को करें रिमूव
  • WhatsApp का बैकअप करें क्रिएट
  • चेक करें कि आपको फोन एन्क्रिप्टेड है या नहीं

अगर आप अभी एंड्रॉयड फोन यूजर हैं और एक नया स्मार्टफोन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं। साथ ही मौजूदा फोन को बेचने की तैयारी कर रहे हैं और ये जानना चाहते हैं कि फोन के डेटा को कैसे सेव किया जाए और कैसे सुरक्षित तरीके से फोन को सामने वाले को दिया जाए। तो हम आपको यहां कुछ जरूरी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका ध्यान आपको अपने एंड्रॉयड फोन को बेचने से पहले रखना है। इस दौरान आप अपना नया फोन भी साथ रखें। 

कॉन्टैक्ट्स को बैकअप करें

अगर आप एंड्रॉयड यूजर हैं और गूगल ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं। तो अपने कॉन्टैक्ट का बैकअप लेना ना भूलें। अगर आपके कॉन्टैक्ट पहले से ही जीमेल अकाउंट में सिंक हो रहे हैं तो ये बेहतर है। अगर नहीं तो मैनुअली https://contacts.google.com/ पर चले जाएं। 

Google Pay से ऐसे चेंज करें अपना UPI PIN और रहें सेफ

मैसेज और कॉल रिकॉर्ड्स को करें बैकअप

अपने कॉन्टैक्ट्स की ही तरह आप अपने मैसेज और कॉल रिकॉर्ड्स को भी बैकअप कर सकते हैं। मैसेजेज को थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर जैसे SMS Backup और Restore के जरिए बैकअप किया जा सकता है। आप अपने मैसेज का बैकअप क्रिएट उन्हें गूगल ड्राइव में भी सेव कर कर सकते हैं। फिर बाद में मैसेजेस को अपने नए फोन में रिस्टोर कर सकते हैं। इस ऐप का उपयोग कॉल रिकॉर्ड्स को भी बैकअप करने के लिए किया जा सकता है। 

फोटोज और वीडियोज को क्लाउड या एक्टरनल स्टोरेज पर करें बैकअप 

आप अपने फोन में मौजूद फोटो, वीडियो और दूसरी मीडिया फाइल्स को गूगल फोटोज या गूगल ड्राइव की मदद से क्लाउड में बैकअप किया जा सकता है। साथ ही Microsoft के OneDrive और DropBox जैसी दूसरी क्लाउड सर्विसेज की भी मदद ली जा सकती है। नहीं तो आप एक्सटरनल हार्ड ड्राइव की भी मदद ले सकते हैं। 

फैक्ट्री रीसेट से पहले सभी अकाउंट्स को करें रिमूव

फोन को बेचने से पहले इसे फैक्ट्री रीसेट जरूर कर लें। हालांकि, इससे आपका सभी डेटा फोन से खत्म हो जाएगा। लेकिन जरूरी नहीं कि आपका गूगल अकाउंट फोन से रिमूव होगा। ऐसे में सुनिश्चित करें कि आप फोन फैक्ट्री रीसेट करने से पहले गूगल अकाउंट्स और दूसरे ऑनलाइन अकाउंट्स फोन के रिमूव कर लें। आप लॉग्ड इन अकाउंट्स को फोन सेटिंग में जाकर 'Accounts' में जाकर चेक कर सकते हैं। 

BSNL के इन प्लान्स के साथ मिलता है Disney+ Hotstar Premium का फायदा

मेमोरी कार्ड और SIM कार्ड को रिमूव करें 

अगर आप अपने फोन में किसी मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे याद से निकाल लें। इसी तरह आप सिम कार्ड को भी रिमूव करना ना भूलें। 

WhatsApp का बैकअप करें क्रिएट

नए फोन में शिफ्ट होने से पहले अपने वॉट्सऐप चैट्स और फोटोज का बैकअप क्रिएट कर लें। इसके लिए आपको वॉट्सऐप के सेटिंग्स में जाकर चैट में जाना होगा फिर चैट बैकअप में जाना होगा। 

चेक करें कि आपको फोन एन्क्रिप्टेड है या नहीं 

फैक्ट्री रिसेट करने से पहले ये चेक कर लें कि आपका एंड्रॉयड फोन एन्क्रिप्टेड है या नहीं। अगर नहीं तो आप इसे फोन सेटिंग्स में जाकर कर सकते हैं। Encryption इनेबल होने से फैक्ट्री रीसेट के बाद आपके फोन के डेटा को एक्सेस करना बहुत मुश्किल हो जाता है। ज्यादातर नए एंड्रॉयड फोन्स पहले से एन्क्रिप्टेड ही आते हैं। 
 

अगली खबर