अगर करते हैं iPhone या iPad यूज... तो तुरंत करें अपडेट, सरकार ने जारी किया अलर्ट

Apple ने iPhone यूजर्स के लिए एक जरूरी अपडेट जारी किया है। इसमें सिक्योरिटी अपडेट्स हैं। ऐसे में यूजर्स तुरंत अपने फोन को अपडेट करें।

Photo For Representation
Photo Credit- UnSplash 
मुख्य बातें
  • CERT-IN ने भी Apple प्रोडक्ट यूजर्स के लिए एक एडवाइजरी जारी की है
  • iPhones, MacBooks और iPad यूजर्स को इस लेटेस्ट अपडेट को डाउनलोड करने के लिए कहा गया है
  • नया अपडेट iPhone 6s और इसके बाद के सभी मॉडल्स के लिए उपलब्ध है

Apple ने गुरुवार को एक जरूरी अपडेट iPhone मॉडल्स के लिए जारी किया। नया अपडेट iOS 15.6.1 वर्जन में जारी किया गया है। इसमें iPhone यूजर्स के लिए महत्वपूर्ण अपडेट्स हैं। इस अपडेट पर केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रौद्योगिकी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने iPhone यूजर्स से ये अपील की है कि वे तुरंत इस OS अपडेट को अपने फोन में इंस्टॉल करें। 

इसके अलावा सरकार की कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम CERT-IN ने भी Apple प्रोडक्ट यूजर्स के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। टीम की ओर से भी iPhones, MacBooks और iPad यूजर्स को इस लेटेस्ट अपडेट को डाउनलोड करने के लिए कहा गया है। तीनों यूजर्स के लिए iOS 15.6.1, macOS Monterey 12.5.1 और iPadOS 15.6.1 अपडेट जारी किया गया है। 

धूम मचा देगा Realme का ये नया 5G स्मार्टफोन, कीमत 15 हजार से कम, लुक-फीचर्स हैं झक्कास!

किन खामियों को Apple ने किया फिक्स? 

अपने सपोर्ट पेज में कंपनी ने ये जानकारी दी है कि ये नया अपडेट iPhone 6s और इसके बाद के सभी मॉडल्स के लिए उपलब्ध है। यानी ये खामी iOS 15 के पिछले वर्जन का उपयोग करने वाले किसी को भी प्रभावित कर सकती है।

Apple ने ये बताया है कि एक ऐसी खामी को दूर किया गया है, जिससे अटैकर विक्टिम के ऐप्स को दूर बैठे भी एक्सेस कर सकता था। साथ ही एक  Safari, Chrome और दूसरे वेब ब्राउजर को पावर करने वाले ब्राउजर इंजन WebKit से जुड़ा हुआ था। कंपनी ने बताया है कि इन खामियों के बारे में जानकारी एक गुमनाम सिक्योरिटी रिसर्चर के द्वारा दी गई थी। 

अपने iPhone, iPad को ऐसे करें अपडेट: 

  • सबसे पहले iCloud के जलिए अपनी डिवाइस का बैकअप ले लें। 
  • इसके बाद Install Now पर टैप करें। अगर आपको इसकी जगह Download और Install का ऑप्शन नजर आए तो download the update पर टैप करें और फिर अपना पासकोड एंटर करें। इसके बाद Install Now पर टैप करें। 

'Zomato' की नई सर्विस शुरू, मिनटों में आपके दरवाजे पर पहुंचेगा प्रिंटआउट, एक पेज के लिए लगेगा इतना चार्ज

  • इसके बाद फुल बैटरी में Wi-Fi के साथ कनेक्ट करें।  
  • इसके बाद Settings > General पर जाएं और सॉफ्टवेयर अपडेट पर टैप करें। 
  • अगर आपको दो सॉफ्टवेयर अपडेट ऑप्शन्स नजर आएं तो उसे सेलेक्ट करें जिसे आप इंस्टॉल करना चाहते हैं। 
अगली खबर