नए अवतार में आएगा 4जी JioPhone, अगली तिमाही में रीलॉन्च करेगी रिलायंस इंडस्ट्रीज

जियो (Jio) को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने वाल जियोफोन (JioPhone) को मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज रीलॉन्च करने की तैयारी में है। 

JioPhone 4G feature phone to come in new avatar, Reliance Industries will relaunch in next quarter
रीलॉन्च होगा JioPhone  
मुख्य बातें
  • वर्क फ्रॉम होम का चलन बरकरार है
  • 4G-फोन की मांग बढ़ गई है
  • डिमांड को देखते हुए रिलायंस 4G फीचर फोन JioPhone को रीलॉन्च करेगी

नई दिल्ली: मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज अपने लोकप्रिय 4G फीचर फोन JioPhone को अगली तिमाही में रीलॉन्च करेगी। यह फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि वर्क फ्रॉम होम (WFH) का चलन बरकरार है। यह इकोनॉमिक टाइम्स ने एक रिपोर्ट में उल्लेख किया है। लॉकडाउन हटाने के बावजूद, ज्यादातर कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को कोविड -19 वायरस से संक्रमित होने से बचने के लिए वर्क फ्रॉम होम की अनुमति दी है। स्कूल और कॉलेज भी ऑनलाइन कक्षाएं संचालित कर रहे हैं जिसके कारण 4G-फोन की मांग बढ़ गई है। वर्क फ्रॉम होम के कारण ऑनलाइन मनोरंजन कंटेस्टेंट की खपत भी बढ़ी है।

बिजनेस डेली ने नाम न बताते हुए कंपनी के दो सीनियर अधिकारियों के हवाला से उल्लेख किया कि जियो के 4G फीचर फोन का रीलॉन्च प्रस्तावित एंट्री-लेवल स्मार्टफोन के लॉन्च के साथ किया जाएगा, जिसे गूगल के साथ साझेदारी में विकसित किया जा रहा है।

JioPhone को पहली बार 2018 में लॉन्च किया गया था। यह फोन कॉम्पोनेंट सोर्सिंग मुद्दों के कारण इस साल के शुरू में बाजार से हटने से पहले रिलायंस को देश में सबसे ज्यादा बिक्री वाला मोबाइल फोन निर्माता बनने में मदद की। अधिकारियों ने बताया कि रिलायंस ने अब आपूर्तिकर्ता के आधार पर इसमें रिवर्क किया है। और नया JioPhone कॉन्ट्रैक्ट निर्माता कंपनी फ्लेक्स द्वारा बनाया जा रहा है। 

काउंटरपॉइंट रिसर्च के एक अनुमान के अनुसार, रिलायंस ने JioPhones की 100 मिलियन से अधिक यूनिट्स बेची हैं। इसका मतलब है कि Jio के कुल ग्राहक आधार का लगभग 26% JioPhone यूजर हैं। JioPhone के माध्यम से, कंपनी फीचर फोन यूजर्स के एक बड़े सेगमेंट को आकर्षित करने में सक्षम थी जो स्मार्टफोन में अपग्रेड करने में वित्तीय रूप से असमर्थ थे। JioPhone का पहला वर्जन 1,500 रुपए में लॉन्च किया गया था, जो कि हैंडसेट वापस करने पर तीन साल बाद रिफंड कर दिया गया था।

JioPhone 1 के लॉन्च के कुछ महीने बाद, कंपनी ने JioPhone 2, QWERTY वाले 4G फीचर फोन को 2,999 रुपS की कीमत पर लॉन्च किया। इस फोन में एक बड़ा डिस्प्ले और अतिरिक्त ऐप्स थे। इसने देश में Jio के सब्सक्राइबर बेस को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 

अगली खबर