मेक इन इंडिया : सैमसंग ने Galaxy Watch Active 2 4G का भारत में शुरू किया विनिर्माण

Samsung Galaxy Watch Active 2 4G : सैमसंग ने भारत में अपने नोएडा प्लांट में सस्ती स्मार्टवॉच गैलेक्सी वॉच एक्टिव2 4जी का विनिर्माण भी शुरू कर दिया है।

 Make in India: Samsung starts manufacturing Galaxy Watch Active 2 4G in India
सैमसंग 4जी स्मार्टवॉच 
मुख्य बातें
  • सैमसंग ने नोएडा प्लांट में स्मार्टवॉच का विनिर्माण भी शुरू कर दिया है
  • यह ‘मेक इन इंडिया’ प्रयासों का हिस्सा है
  • इसका विनिर्माण देश में ही किया गया है

नई दिल्ली : टैक्नोलॉजी प्रोडक्ट बनाने वाली वैश्विक कंपनी सैमसंग ने भारत स्थित अपने नोएडा संयंत्र में स्मार्टवॉच का विनिर्माण भी शुरू कर दिया है। कंपनी ने गुरुवार को कहा कि यह उसके ‘मेक इन इंडिया’ प्रयासों का हिस्सा है। दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग ने इसी के साथ एक नयी 4जी स्मार्टवॉच ‘गैलेक्सी वॉच एक्टिव2 4जी’ का एल्युमीनियम संस्करण भी लॉन्च किया। इसका विनिर्माण देश में ही किया गया है। इसकी कीमत 28,490 रुपए है। यह 11 जुलाई से ऑनलाइन बिक्री के लिए उपलब्ध होगी।

सैमसंग इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (मोबाइल कारोबार) मोहनदीप सिंह ने बयान में कहा कि कंपनी की ‘गैलेक्सी वॉच एक्टिव2 4जी’ सबसे सस्ती 4जी स्मार्टवॉच है। यह पहली ऐसी स्मार्टवॉच है जो देश में ही बनी है। ‘गैलेक्सी वॉच एक्टिव2 4जी’ के साथ ही हमने अपनी कुल 18 स्मार्टवॉच को ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के तहत भारत में बनाना शुरू कर दिया है।

हालांकि, कंपनी ने स्मार्टवॉच बनाने की सालाना क्षमता और इस पर आए निवेश की कोई जानकारी नहीं दी। जून, 2017 में कंपनी ने घोषणा की थी कि उत्तर प्रदेश के नोएडा में रेफ्रिजरेटर और स्मार्टफोन विनिर्माण क्षमता बढ़ाने के लिए वह 4,915 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। कंपनी की योजना 2020 के अंत तक 
नोएडा संयंत्र में अपनी हैंडसेट विनिर्माण क्षमता को दोगुना कर 12 करोड़ इकाई वार्षिक करने की है। बयान के मुताबिक ‘गैलेक्सी वॉच एक्टिव2 4जी’ 42 मिलीमीटर, 44 मिलीमीटर और 46 मिलीमीटर व्यास के डायल आकार में उपलब्ध होगी। कंपनी की 18 स्मार्टवॉच की कीमतें 19,990 रुपये से शुरू होकर 35,990 रुपये तक हैं।

अगली खबर