साल 2024 में Microsoft पेश कर सकता है Windows 12, जानें डिटेल

टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट 2024 में विंडोज 12 जारी कर सकता है। द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के लिए तीन साल के रिलीज चक्र में वापस जा रहा है, जिसका मतलब है कि विंडोज का अगला प्रमुख संस्करण अब 2024 में है।

Photo For Representation
Photo Credit- UnSplash 

टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट 2024 में विंडोज 12 जारी कर सकता है। द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के लिए तीन साल के रिलीज चक्र में वापस जा रहा है, जिसका मतलब है कि विंडोज का अगला प्रमुख संस्करण अब 2024 में है। माइक्रोसॉफ्ट विंडोज को कैसे विकसित करता है, यह एक और बड़ा बदलाव है।

कंपनी शुरू में अपने तीन साल के चक्र से 2015 में विंडोज 10 की रिलीज के साथ दूर चली गई, जिसने एक सेवा के रूप में विंडोज के विचार को प्राथमिकता दी।

एक नए विंडोज रिलीज में हर तीन साल में सुविधाओं की एक महत्वपूर्ण रिलीज के बजाय, विंडोज 10 को साल में दो बार बड़ी नई सुविधाओं के साथ अपडेट किया गया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि विंडोज सेंट्रल का हवाला देते हुए माइक्रोसॉफ्ट के एक कर्मचारी द्वारा विंडोज 10 को 'विंडोज का अंतिम संस्करण' के रूप में वर्णित करने के बाद, कई विंडोज पर नजर रखने वालों ने सोचा कि विंडोज 10 विंडोज की आखिरी बड़ी धमाकेदार रिलीज होगी।

टेक दिग्गज ने उन टिप्पणियों को कभी खारिज नहीं किया और इसके बजाय उस समय कहा कि वे 'जिस तरह से विंडोज को एक सेवा के रूप में वितरित किया जाएगा, वह निरंतर तरीके से नए नवाचार और अपडेट ला रहा है।'

यह पिछले साल विंडोज 11 के साथ बदल गया और माइक्रोसॉफ्ट 10 और 11 दोनों के लिए वार्षिक अपडेट कैडेंस में चला गया।

2024 में विंडोज के अगले वर्जन के साथ, माइक्रोसॉफ्ट की अभी भी आने वाले वर्षों में विंडोज 11 को फ्रेश रखने की योजना है। सॉफ्टवेयर निर्माता हाल के महीनों में विंडोज 11 के लिए बड़े वार्षिक अपडेट के अपने मूल वादे से दूर जा रहा है। एक बार तैयार होने के बाद मेजर सुविधाओं को शिप करना पसंद करेगा।

अगला मेजर अपडेट, 22एच2, वर्तमान में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा हाल ही में अंतिम रूप दिए जाने के बाद सितंबर या अक्टूबर में आने की उम्मीद है।

अगली खबर