Solar eclipse 2020: साल का अंतिम सूर्य ग्रहण आज, जानें कब, कहां और कैसे देखें

टेक एंड गैजेट्स
Updated Dec 14, 2020 | 06:00 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

साल का आखिरी सूर्यग्रहण आज है। इसे चिली, अर्जेंटीना जैसे दक्षिण अमेरिकी देशों के साथ-साथ दुनिया में कई जगह से देखा जा सकता है। हालांकि भारत से यह सूर्यग्रहण नहीं देखा जा सकेगा।

Solar eclipse 2020: साल का अंतिम सूर्य ग्रहण आज, जानें कब, कहां और कैसे देखें
Solar eclipse 2020: साल का अंतिम सूर्य ग्रहण आज, जानें कब, कहां और कैसे देखें  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली : साल 2020 का आखिरी सूर्यग्रहण आज (सोमवार, 14 दिसंबर) होने जा रहा है। इसे दुनिय के कई हिस्‍सों से देखा जा सकेगा। हालांकि इसे भारत में नहीं देखा जा सकेगा। साल के आखिरी सूर्यग्रहण को दक्षिण अमेरिका में चिली और अर्जेंटीना के कुछ हिस्सों और अंटार्कटिका से देखा जा सकेगा। नासा इसके लिए लाइव स्‍ट्रीमिंग भी करेगा, जिसे यूट्यूब पर देखा जा सकेगा।

साल का आखिरी सूर्यग्रहण जिस वक्‍त शुरू होगा, उस समय यहां सूर्यास्‍त हो चुका होगा और शाम के 7:03 बजेंगे। यह सूर्यग्रहण देर रात 12:23 बजे तक रहेगा, जब तारीख बदलकर 15 दिसंबर की हो जाएगी। सूर्यग्रहण 9:43 बजे अपने चरम पर होगा। यह पूर्ण सूर्यग्रहण होगा, क्‍योंकि सूरज को चांद पूरी तरह ढक लेगा, जिसकी वजह से उसकी रोशनी धरती पर नहीं आएगी।

कहां से देखा जा सकेगा सूर्यग्रहण

मौसम अनुकूल रहा तो साल के आखिरी सूर्यग्रहण को चिली और अर्जेंटीना से अच्‍छी तरह देखा जा सकेगा, जबकि प्रशांत महासागर, अंटार्कटिका और दक्षिणी अमेरिका के सुदूर दक्षिणी हिस्‍से से इसके आंशिक रूप से देखा जा सकेगा। आंशिक सूर्यक्रमण सैंटियागो (चिली), साओ पाउलो (ब्राजील), ब्यूनस आयर्स (अर्जेंटीना), लीमा (पेरू), मोंटेवीडियो (उरुग्वे) और असुनसियन (पैराग्वे) से अच्‍छी तरह देखा जा सकेगा।

सूर्यग्रहमण के समय के कारण इसे भारत में नहीं देखा जा सकेगा। लेकिन नासा अपने आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर इसका सीधा प्रसारण करने जा रहा है, जिसमें कमेंट्री हालांकि स्‍पैनिश में होगी। जिन जगहों पर इसे आंखों से प्रत्‍यक्ष तौर पर नहीं देखा जा सकता, वहां लोग नासा के यूट्यूब चैनल पर इसे सीधे देख सकते हैं। नासा के मीडिया चैनल पर भी इसकी लाइव स्‍ट्रीमिंग होगी। उसमें कोई नैरेशन नहीं होगा। 

यहां उल्‍लेखनीय है कि सूर्यग्रहण तब होता है, जब घूर्णन के दौरान चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है और धरती पर सूर्य की रोशनी का आने से रोक देता है। सूर्यग्रहण को कभी नंगी आंखों से नहीं देखा जाना चाहिए। इसके लिए हमेशा सुरक्षात्मक आईवियर का इस्‍तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

अगली खबर