TikTok यूजर्स के लिए बुरी खबर, एक एसएमएस के जरिए हैक हो सकता है अकाउंट

TikTok Hack: टिकटॉक यूजर्स को सावधान रहने की जरूरत है। हैकर्स बड़ी ही आसानी से उनके अकाउंट हैक कर सकते हैं और उनकी पर्सनल जानकारी चोरी कर सकते हैं।

TikTok
TikTok: हैक हो सकता है आपका टिकटॉक अकाउंट  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली: टिकटॉक तेजी से बढ़ने वाला एप है, जिसमें भारत और चीन जैसे तेज में काफी पॉपुलैरिटी मिल रही है। हालांकि टिकटॉक यूजर्स को संभल कर रहे की आवश्यकता है। एक साइबर सिक्योरिटी रिसर्च फर्म ने सभी टिकटॉक यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है। चेक प्वाइंट रिसर्च की एक रिपोर्ट के मुताबिक फर्म को टिकटॉक में मौजूद कुछ कमजोरियों का पता चला है, जिनके कारण हैकर्स यूजर्स का अकाउंट हैक कर सकते हैं और उनकी पर्सनल डिटेल्स चुरा सकते हैं। 

चेक प्वाइंट रिसर्च के मुताबिक, हैकर एसएमएस के जरिए टिकटॉक अकाउंट को हैक कर सकता है। हैकर एसएमएस के जरिए एक लिंक भेजकर हैकिंग को अंजाम दे सकता है। यदि यूजर्स उस लिंक को क्लिक करते हैं तो हैकर को उनके टिकटॉक अकाउंट का कंट्रोल मिल जाता है। इसकी मदद से वह उनके अकाउंट पर कुछ भी शेयर कर सकते हैं। इसका मतलब ये है कि हैकर यूजर्स के वीडियो डिलीट कर सकते हैं, अपलोड कर सकते हैं  या प्राइवेट वीडियो को पब्लिक कर सकते हैं। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि टिकटॉप का एक सब-डोमेन है जो इस प्रकार के हमले का कारण है। चेक प्वाइंट का कहना है कि इस कमजोरी की मदद से यूजर्स की पर्सनल जानकारी भी लीक हो सकती है। जैसी यूजर्स का प्राइवेट ईमेल एड्रेस और बर्थडेट आदि। चेक प्वाइंट ने इस बारे में टिकटॉक डेवलपर्स को जानकारी दे दी है। जल्द ही इसके लिए टिकटॉक फिक्स जारी कर सकता है। 

टिकटॉक सिक्योरिटी टीम के सदस्य, ल्यूक देसहॉटल ने बताया, 'टिकटॉक यूजर्स के डेटा की सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्ध है। अन्य संस्थाओं की तरह, हम विभिन्न सिक्योरिटी रिसर्चर्स को बढ़ावा देते हैं कि वह निजी तौर पर हमें इस तरह की खामियों का खुलासा करें। सार्वजनिक तौर पर जाने से पहले चेक प्वाइंट ने इसकी पुष्टि की है कि सभी दिक्कते लेटेस्ट अपडेट में दूर हो जाएं। हम उम्मीद करते हैं कि भविष्य में भी सिक्योरिटी रिसर्च फर्म हमें इस तरह की जानकारी प्रदान करें।'

अगली खबर