Umang App: पासपोर्ट और DL से लेकर Pan Card तक- घर बैठे ऐसे बनवाएं अपने डॉक्यूमेंट

Apply Passport and DL through Umang App: पासपोर्ट और डीएल जैसे अहम डॉक्यूमेंट बनवाने के लिए आप उमंग ऐप का सहारा ले सकते हैं। इसकी मदद से आसानी से जरूरी दस्तावेज बनवाए जा सकते हैं।

Get your documents sitting at home with the help of Umang app
Umang App उमंग ऐप की मदद से घर बैठे बनवाएं अपने डॉक्यूमेंट्स 
मुख्य बातें
  • एक ही ऐप पर हो सकते हैं कई काम, Umang App की मदद से दे सकते हैं अंजाम
  • सभी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए उपलब्ध, LPG सिलेंडर बुक करने से डॉक्यूमेंट बनवाने तक कई कामों में उपयोगी
  • ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट और पैन कार्ड सहित कई दस्तावेजों के लिए कर सकते हैं अप्लाई

नई दिल्ली: महामारी के इस दौर में हर कोई अपने घरों के अंदर बंद हो गया है। जरूरी सेवाओं को छोड़कर सारे काम रुके हुए हैं। सिर्फ वही लोग अपने काम कर पा रहे हैं जो घर से काम करने में सक्षम हैं। ऐसे में कई बार हमें कुछ ऐसे डॉक्यूमेंट बनावाने की जरूरत पड़ सकती है जिनकी प्रक्रिया को घर बैठे पूरा किया जा सकता है। यहां हम आपको इसी तरह के एक अनूठे ऐप के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आपके बहुत सारे काम हो सकते हैं। पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने से लेकर एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग तक, उमंग ऐप आपके बहुत काम आ सकता है।

Umang यानी यूनिफाइड एप्लीकेशन फॉर न्यू ऐज गवर्नेंस, यह सरकार की ओर से तैयार कराया गया एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है। इसे आप अपने मोबाइल पर स्टोर करके बहुत से जरूरी काम घर बैठे ही पूरे कर सकते हैं।

फोन पर कैसे करें उमंग ऐप का इस्तेमाल: यह ऐप आपके लिए Google Play Store या iOS स्टोर पर उपलब्ध है। इंस्टाल होने के बाद एप खोलें और रजिस्ट्रेशन करें। इस प्रक्रिया के दौरान इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है।

इसके बाद अपना mPin सेट करना होगा। साथ ही कुछ सिक्योरिटी से जुड़े सवालों के जवाब देते हुए अपने आधार कार्ड की डिटेल्स भरनी है। है। अगर चाहें तो आधार डिटेल्स के ऑप्सन को छोड़ा भी जा सकता है। इसे 9718397183 नंबर पर मिस कॉल करके भी डाउनलोड किया जा सकता है।

चेक कर सकते हैं पीएफ बैलेंस: ऐप में ईपीएफओ वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और यहां इम्प्लॉई सेंट्रिक सर्विस का ऑप्शन दिखेगा। क्लिक करने के बाद व्यू पासबुक और रेज द क्लेम का ऑप्शन मिलता है। बैलेंस देखने के लिए व्यू पासबुक पर क्लिक करें।

अपना यूएएन नंबर डालें और गेट ओटीपी पर क्लिक करें। आपके फोन पर ओटीपी आएगा। लॉगिन करने के बाद आपको आपके अकाउंट की जानकारी मिल जाएगी और यहां बैलेंस भी देख सकते हैं।

पैन कार्ड, पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस के लिए करें अप्लाई: माईपैन सेक्शन में जाकर फॉर्म 49ए भरकर पैन कार्ड के लिए अप्लाई किया जा सकता है। फीस का भुगतान और पैन बनवाने के स्टेटस की भी जानकारी ली जा सकती है। इसी तरह अलग अलग ऑप्शन पर जाकर पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं।

एलपीजी सिलेंडर बुकिंग: इंडेन, एचपी सहित कई कंपनियों के गैस सिलेंडर उमंग ऐप से बुक किए जा सकते हैं। स्क्रीन पर आ रहे दिशा निर्देशों को फॉलो करते जाएं और बुकिंग का काम हो जाएगा।

अगली खबर