अगर वर्क फ्रॉम होम में वीडियो कॉल पर हो रही मीटिंग, तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Work Call Etiquette: इन दिनों ज्यादातर लोग घर से काम कर रहे हैं, ऐसे में मीटिंग के लिए भी वीडियो कॉल के जरिए की मदद ली जा रही है। ऐसे में वीडियो कॉल के जरिए होने वाली मीटिंग में इन बातों का खास ख्याल रखें।

Work Call Etiquette
Work Call Etiquette  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • लॉकडाउन में ज्यादातर लोग घर से काम कर रहे हैं।
  • वीडियो कॉल के जरिए होने वाली मीटिंग में इन बातों का खास ख्याल रखें।
  • मीटिंग के दौरान भूलकर भी न करें ये काम।

लॉकडाउन की इस परिस्थिति में कई कंपनियों ने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम करने को कहा है। ऐसे में बिजनेस के सिलसिले में बातचीत को लेकर मीटिंग तक सबकुछ ईमेल और वीडियो कॉल के जरिए हो रही है। वर्क फ्रॉम के दौरान कई सारे अलग-अलग वीडियो कॉल आते रहते हैं, इस दौरान फैमिली और दोस्त भी वीडियो कॉल करते हैं। ऐसे में आपको अपने ऑफिस मेंबर से वीडियो कॉल पर बात करने या फिर अटेंड करने के दौरान कुछ बातों का खास ध्यान देना चाहिए।

मीटिंग के दौरान इन बातों का रखें खास ख्याल
इंटरनेट कनेक्शन चेक करें- सबसे पहले अपने इंटरनेट कनेक्शन चेक कर लें। ध्यान रहे कि इंटरनेट की स्पीड अच्छी हो और वीडियो कॉल के दौरान किसी तरह की कोई परेशानी न हो। इसके अलावा कैमरा और हेडफोन भी चेक कर लें कि क्या सब कुछ ठीक है। इसके अलावा महत्वपूर्ण कॉल आने से पहले माइक्रोफोन को भी चेक कर लें।

प्रोफेशनल कपड़े पहनें- अगर आप वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तो ध्यान रहे कि वीडियो कॉल अटेंड करने से पहले वेल-ड्रेस हो। वर्क फ्रॉम होम के दौरान भी प्रोफेशनल रवैया अपनाए, इस दौरान भले ही आप अपने पैंट न बदले, लेकिन टॉप या फिर शर्ट कैरी करें। प्रोफेशनल कपड़ों में वीडियो कॉल अटेंड करें।

लोकेशन रखें बेहतर- वीडियो कॉल अटेंड करने से पहले लोकेशन सेट कर लें। ध्यान रहे कि वीडियो कॉल के दौरान कमरे की लाइट अच्छी हो, ताकी आपके कलीग्स या फिर ऑफिस मेंबर अच्छे से देख सकें। इस दौरान नैचुरल लाइट रहे तो बेहतर है, इसके लिए बालकनी या फिर खिड़की के आसपास के लोकेशन को चयन करें।

कॉल को म्यूट कर दें- मीटिंग के दौरान जब आप बात नहीं कर रहे हैं तो अपने कॉल को म्यूट कर दें। क्योंकि कई बार माइक्रोफोन से आपकी आवाज आती है, जिससे लोग डिस्ट्रेक्ट होते हैं।

विनम्र और फोकस रहें- जब आप वीडियो कॉल पर बात कर रहे हैं तो विनम्र हो कर बात करें। इस तरह आप दूसरों को भी अपनी बात रखने का मौका दें, इसके अलावा दूसरों की बातों को सुने। इस दौरान ध्यान रखें कि क्या आपकी बाते सभी सुन पा रहे, इसके लिए माइक्रोफोन चेक करें। वहीं वीडियो कॉल पर बात करने के दौरान भी फोकस रहें, बातचीत के दौरान आंखों में आंखे डाल कर बात करें। 

मीटिंग के दौरान भूलकर भी न करें ये काम

मल्टीटास्किंग होने से बचें- अक्सर ऐसा देखा जाता है जब हम वीडियो कॉल पर बात कर रहे होते हैं, तो उसी वक्त मैसेज देखना, मेल चेक करना आदि काम भी करने लगते हैं। ऐसे में मल्टीटास्किंग होने से बचे। वीडियो कॉल पर बातचीत के दौरान डिस्ट्रैक्ट होने से बचे और उस वक्त सिर्फ मीटिंग पर फोकस करें।
 
कैमरा सेट- वीडियो कॉल के दौरान कई लोगों का कैमरा सेट नहीं होता है। ऐसे में मीटिंग के वक्त ही अपना कैमरा सेट करना शुरू कर देते हैं, ऐसा बिल्कुल न करें। इस तरह आप अपने साथ-साथ दूसरों को भी डिस्ट्रैक्ट करते हैं।

एक साथ न बोले- मीटिंग में अक्सर एक साथ कई लोग बोलना शुरू कर देते हैं, ऐसे में किसी को कोई बात समझ नहीं आती। इसलिए कोशिश करें कि सिर्फ एक व्यक्ति एक समय पर बोल सकें।

वीडियो कॉल करने से पहले भेजे मैसेज- अचानक वीडियो कॉल न करें, मीटिंग शुरू करने से पहले मैसेज या मेल के जरिए सूचना दें। इसके साथ वीडियो कॉल के लिए एक समय निर्धारित करें और उस वक्त पर ही वीडियो कॉल करें।

समय पर रहें एक्टिव- ऑफिस हो या वर्क फ्रॉम होम हमेशा टाइम पर रहें। मीटिंग के लिए जिस भी वक्त कहा जाए उस समय पर तैयार रहें। इस तरह आप अपने समय के साथ-साथ दूसरों के भी समय की भी बचत करें।

अगली खबर