IAF: तीनों सेना प्रमुखों का भारतीय वायुसेना से है ये अनूठा कनेक्शन 

ट्रेंडिंग/वायरल
Updated Dec 17, 2019 | 20:57 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

All three services chiefs have IAF connection: भारतीय सेना के तीनों प्रमुखों को आपस में भारतीय वायुसेना (IAF) से खास कनेक्शन है, आप भी जानें कैसा है ये लिंक

Army: तीनों सेना प्रमुखों का भारतीय वायुसेना से अनूठा कनेक्शन 
सभी तीनों सेना प्रमुखों के पास भारतीय वायु सेना कनेक्शन का खास कनेक्शन है 

नई दिल्ली: लेफ्टिनेंट जनरल मनोज नरवाणे के अगले सेना प्रमुख की नियुक्ति के साथ, सभी तीनों सेना प्रमुखों के पास भारतीय वायु सेना कनेक्शन का खास कनेक्शन है क्योंकि उनके पिता ने इसमें सेवा की थी। सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एमएम नरवाणे के पिता और नौसेना प्रमुख एडमिरल केबी सिंह के पिता भी वायु सेना में एक साथ सेवा कर चुके थे और दोनों अच्छे दोस्त थे।

अपने माता-पिता के बीच दोस्ती के कारण, लेफ्टिनेंट जनरल नरवाणे और एडमिरल करमबीर भी एक दूसरे को लंबे समय से जानते हैं, IAF चीफ एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया के सेवा में शामिल होने के बाद उनके पिता सेवा से मानद फ्लाइंग ऑफिसर के रूप में सेवानिवृत्त हुए।

खास बात ये है कि लेफ्टिनेंट जनरल नरवाणे के पिता आर्मी कैडेट के रूप में नेशनल डिफेंस एकेडमी में शामिल हुए थे, लेकिन उन्हें चोट के कारण कोर्स बीच में ही छोड़ना पड़ा था। बाद में वे महाराष्ट्र में स्नातक की पढ़ाई करने के बाद एक ऑफिसर कैडेट के रूप में भारतीय वायु सेना में शामिल हो गए थे।

वहीं तीनों सेवा प्रमुखों के पास एनडीए (NDA) के 56 वें पाठ्यक्रम से एक और मजबूत जुड़ाव है। हालांकि, तीनों प्रमुख एक ही पाठ्यक्रम से हैं मगर उन्होंने अलग-अलग तारीखों पर अपनी संबंधित सेवाओं की कमान संभाली है। 

एडमिरल करमबीर सिंह ने 31 मई को नौसेना प्रमुख के रूप में तो आरकेएस भदौरिया ने 30 सितंबर को पदभार ग्रहण किया वहीं नरवाणे की नियुक्ति 16 दिसंबर को 'विजय दिवस' पर 28 वें सेना प्रमुख के रूप में नियुक्त की गई और उनका जो कार्यकाल करीब 28 महीने का होगा।

 

अगली खबर