जिस लाल मिर्च को आप चटकारे लेकर खाते हैं, उसकी खोज के बारे में जानकर हैरान रह जाएंगे

मिर्ची को लेकर इतिहासकार और विशेषज्ञों में अलग-अलग राय है। कुछ का कहना है कि साउथ और सेंट्रल अमेरिका के लोग मिर्ची का इस्तेमाल सात हजार बीसी से कर रहे हैं। वहीं, कुछ का कहना है कि मेक्सिको में छह हजार साल पहले से ही मिर्च की खेती की जा रही है।

Chili History and Origin Know About Interesting Facts
मिर्च की खोज भारत में नहीं हुई थी, (Photo- Istock) 
मुख्य बातें
  • मिर्ची की खोज भारत में नहीं हुई थी
  • मिर्ची अमेरिका से भारत में आई है
  • वास्को डि गामा पहली बार अमेरिका से भारत मिर्च लेकर आए थे

Chili History and Origin: हर घर में मिर्ची का इस्तेमाल का जरूर होता है। काफी लोग तो काफी चटकारे लेकर मिर्ची खाते हैं। क्योंकि, बिना मर्ची खाने में उन्हें स्वाद नहीं आता है। लेकिन, कभी ये सोचा है कि मिर्च कहां से आई है। कई लोग तो ये भी कह देते हैं भारत में ही इसकी खोज हुई है। लेकिन, आपको जानकर हैरानी होगी कि इसकी खोज भारत में नहीं हुई है। मिर्ची अमेरिका से भारत में आई है। हालांकि, आज के समय में मिर्ची की सबसे ज्यादा खपत भारत में ही होती है। आइए, मिर्ची के बारे में जानते हैं कुछ दिलचस्प बातें...

मिर्ची को लेकर इतिहासकार और विशेषज्ञों में अलग-अलग राय है। कुछ का कहना है कि साउथ और सेंट्रल अमेरिका के लोग मिर्ची का इस्तेमाल सात हजार बीसी से कर रहे हैं। वहीं, कुछ का कहना है कि मेक्सिको में छह हजार साल पहले से ही मिर्च की खेती की जा रही है। वहीं, दुनियाभर में तकरीबन चार सौ किस्म की मिर्च पाई जाती है। अब सवाल ये उठता है कि भारत में पहली बार मिर्ची कैसे आई और इसे लाने वाला कौन था? तो हम आपको बता दें कि 1498 में वास्को डि गामा पहली बार अमेरिका से भारत मिर्च लेकर आए थे। भारत में सबसे पहले गोवा के लोगों ने मिर्च का स्वाद चखा था। इसके बाद धीरे-धीरे पूरे देश में मिर्ची का इस्तेमाल शुरू हो गया।  

ये भी पढ़ें - सनग्लासेस तो खूब पहनते हैं आप, लेकिन इसकी खोज कैसे, कहां और क्यों हुई थी ये भी जान लीजिए?

आज भारत सबसे ज्यादा मिर्ची का उत्पादन करने वाला देश

गौरतलब है कि मिर्च से पहले भारत के लोग काली मिर्च का इस्तेमाल करते थे। लेकिन, लाल मिर्च के आने के बाद लोगों ने इसका इस्तेमाल शुरू कर दिया। क्योंकि, मिर्च उगाने में भी काफी आसान थी और इसका स्वाद भी अच्छा था। वहीं, कुछ जानकारों का कहना है कि भारत के पूर्वोत्तर राज्यों में श्रीलंका से मिर्च आई थी। लिहाजा, इसे 'लंका' भी कहा जाता है। लेकिन, आज भारत में सबसे ज्यादा मिर्च का उत्पादन होता है। यहीं से अमेरिका से समेत दुनिया के कई देशों में मिर्ची का निर्यात किया जाता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, हर साल तकरीबन 13 लाख मेट्रिक टन मिर्ची का उत्पादन भारत में होता है। नेपाल, यूके, श्रीलंका, अमेरिका समेत कई देशों में आज भारत मिर्ची का निर्यात कर रहा है।    

अगली खबर