यूपी: लोगों की हिफाजत के लिए सड़क पर उतरे 'यमराज', कहा- नहीं माने तो धरती खाली हो जाएगी

Bahraich police's innovative way: उत्तर प्रदेश में पुलिस ने लॉकडाउन का पालन कराने के मकसद से अनोखा तरीका अपनाया है।

Yamraj Viral photo
वायरल फोटो  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्ली: देश में कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन किया गया है। अलग-अलग राज्यों में पुलिस लॉकडाउन का पालन करने को लेकर तरह-तरह के उपाय कर रही है ताकि लोग बेवजह घरों से बाहर न निकलें। इस बीच लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के मकसद से उत्तर प्रदेश में बहराइच पुलिस ने एक अनोखा तरीका अपनाया है। पुलिस ने अनूठा प्रयोग करते हुए अब ‘यमराज’ को सड़कों पर उतारा है। यह यमराज लोगों की जान लेने के लिए बल्कि बचाने के लिए सड़क पर उतरा है। यमराज ने लोगों को लक्ष्मण रेखा न पार करने के लिए अपने अंदाज में प्रेरित किया।  सड़क पर निकलते हुए यमराज कहते हैं कि लॉकडाउन का पालन करना है, मास्क लगाना है। हर किसी से एक मीटर दूर रहना है।

'हर किसी की इसी में भलाई है'

पीटीआई के मुताबिक, जिले के बौंडी थाना क्षेत्र में रविवार को पुलिस बल के साथ भारी भरकम यमराज रूप धारी एक व्यक्ति माइक हाथ में लेकर सामाजिक दूरी, मास्क के प्रयोग, सेनेटाइजर और लॉकडाउन पालन का प्रचार करते दिखाई दिया। गांवों और कस्बों की सड़कों पर निकले यमराज नाटकीय अंदाज में कह रहे हैं 'लाकडाउन कोई नहीं तोड़ेगा, गैर जरूरी कारण घर से बाहर नहीं निकलना है। गमछा हो या रूमाल या मास्क, चेहरा ढक कर रखना है, साबुन से बार बार हाथ धोना है, सेनेटाइजर का इस्तेमाल करना है, हर किसी से एक दो मीटर दूर रहना है। उसी में भलाई है।'

'मैं स्वयं यमराज हूं, मैं ही कोरोना हूं'

'यमराज' लॉकडाउन तोड़ने वालों को नसीहत देते हैं 'याद रखना, हमें नियमों का पालन करना है। यदि उल्लंघन होगा तो मैं स्वयं यमराज हूं, मैं ही कोरोना हूं। बता देता हूं, नहीं मानोगे तो धरती इंसानों से खाली हो जाएगी। मैं सबकी मृत्यु का कारण बन जाऊंगा। लापरवाही की तो अपने साथ ले जाऊंगा।' बौंडी थाने के प्रभारी इंस्पेक्टर ब्रह्मानंद सिंह ने बताया कि उनके थाने के पुलिस कर्मी लवकुश मिश्रा को अभिनय का शौक है। नौकरी में आने से पूर्व वह रामलीला में अभिनय किया करते थे। सिंह ने कहा कि वैश्विक महामारी से लोगों को बचाने के लिये हमने अपने क्षेत्र में यह प्रयोग किया है। निश्चित ही प्रयोग सफल होता दिख रहा है और जो इक्का दुक्का लोगों के पुलिस के पीठ पीछे लॉकडाउन तोड़ने की खबरें आ रही थीं वह नगण्य हो चली हैं।

अगली खबर