बलूचिस्तान में IED ब्लास्ट, पाकिस्तान सेना के मेजर सहित 6 सैनिकों की हुई मौत

दुनिया
किशोर जोशी
Updated May 09, 2020 | 08:24 IST

IED Blast in Pakistan: पाकिस्तान के बलूचिस्तान में एक आईईडी बम धमाका हुआ है जिसमें पाक आर्मी के एक मेजर सहित 6 सैनिक मारे गए हैं। यह धमाका ईऱान सीमा के नजदीक हुआ।

6 Pak army personnel killed in IED blast near Pak-Iran border Balochistan
पाकिस्तान में IED धमाका, सेना के मेजर सहित 6 सैनिकों की मौत 
मुख्य बातें
  • पाकिस्तान के बलूचिस्तान में सेना की एक गाड़ी को आईईडी धमाके में उड़ा दिया गया
  • इस हमले में पाकिस्तान सेना के एक मेजर और पांच जवान मारे गए हैं
  • पाकिस्तान-ईरान सीमा से 14 किलोमीटर दूर बेलुदा से पट्रोलिंग करके लौट रहे थे ये जवान

बलूचिस्तान: पाकिस्तान के बलूचिस्तान में ईरान सीमा के नजदीक हुए आईईडी ब्लास्ट में पाक आर्मी के 6 सैनिक मारे गए हैं। मारे गए जवानों में सेना का एक मेजर भी शामिल है। पाकिस्तानी आर्मी के प्रवक्ता ने बताया कि जब सेना के जवान पेट्रोलिंग कर गाड़ी में लौट रहे थे तो इस दौरान रिमोट के जरिए आईईडी ब्लास्ट किया किया है जिसमें  पाकिस्तान की फ्रंटीयर कॉर्प्स साउथ बलूचिस्तान के 6 सैनिक मारे गए।

गश्त से लौट रहे थे सैनिक

 इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने एक ट्वीट में कहा कि सुरक्षाकर्मी पाकिस्तान-ईरान सीमा से 14 किलोमीटर दूर बेलुदा में गश्त कर लौट रहे थे। आईएसपीआर के मुताबिक, ये जवान मकरान के पहाड़ी इलाके में आतंकवादियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले संभावित मार्गों की जाँच कर लौट रहे थे। मारे गए जवानों में मेजर नदीम, नाइक जमशेद, लांस नायक खिजर हयात, लांस नायक तैमूर, सिपाही नदीम और सिपाही साजिद शामिल हैं।

बलोच आर्मी ने किया हमला?

आपको बता दें कि बलूचिस्तान में अक्सर वहां के लोगों पर पाकिस्तान के अत्याचार की खबरें और वीडियो सामने आते रहे हैं। बलूचिस्तान के लोग काफी समय से अपनी आजादी की मांग कर रहे हैं।  स्थानीय मीडिया के मुताबिक बलूचिस्तान की लड़ाई लड़ रही बलोच लिबरेशन आर्मी (बीएलए) ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि यह हमला कुछ संगठनों ने मिलकर किया था।

2019 में भी इसी इलाके के नजदीक हुआ था हमला

इससे पहले दिसंबर 2019 में, उत्तरी वजीरिस्तान में एफसी चेकपोस्ट पर आर्मी की कार्रवाई के बाद आतंकवादियों के साथ गोलीबारी में एक एफसी सैनिक शहीद हो गया था और दो अन्य घायल हो गए। आईएसपीआर ने तब एक बयान जारी करते हुए कहा था कि आतंकवादियों ने पाक-अफगान सीमा के पास उत्तरी वजीरिस्तान जिले में एक एफसी पोस्ट पर घात लगाकर हमला किया और इस दौरान दो आतंकवादी मारे गए।

अगली खबर