शी जिनपिंग की बेटी की फोटो साझा करने पर कार्रवाई, जेल में बंद शख्स की मां ने लगाई गुहार

चीन के न्यू तेंगू की खता सिर्फ इतनी सी थी कि उसने राष्ट्रपति शी जिनपिंग की बेटी की तस्वीर साझा की थी। तस्वीर साझा करने के मामले में वो 14 साल की सजा काट रहा है। इन सबके बीच उसकी मां ने शी जिनपिंग से रिहाई की गुहार लगाई है।

Xi Jinping, Communist Party of China, prison, niu tengyu, social media post,
शी जिनपिंग, चीन के राष्ट्रपति 

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी  के महासचिव शी जिनपिंग की बेटी की तस्वीर पोस्ट करने के लिए जेल में बंद व्यक्ति की मां ने कथित तौर पर चीनी नेता को एक खुला पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने बताया कि उनके बेटे को फंसाया गया है। रेडियो फ्री आइसा के अनुसार 2019 में Niu Tengyu नाम के एक चीनी ने कथित तौर पर , शी जिनपिंग की बेटी शी मिंग्ज़ की पहचान को एक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया था। 22 वर्षीय व्यक्ति वर्तमान में इसके लिए 14 साल की जेल की सजा काट रहा है।

तेंगू के परिवार को धमकी मिलने का मामला
मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है कि उन्हें और उनके परिवार को कई बार धमकियां दी जा रही थीं. स्थानीय मीडिया के अनुसार, नीयू की मां ने समझाया कि एक के बाद एक नीउ तेंग्यू के वकीलों को अपना प्रतिनिधित्व वापस लेने के लिए मजबूर किया गया था, नीउ तेंग्यू के वर्तमान वकील 14 वें वकील हैं जिन्हें उन्होंने काम पर रखा है।उसने यह भी बताया कि कैसे वकीलों को नीउ तेंग्यू से मिलने की अनुमति नहीं है और उन्होंने कई बार ग्वांगडोंग अदालत में अपील करने की कोशिश की है लेकिन अदालत का कहना है कि वकील द्वारा कई बार अनुरोध मेल करने के बाद भी उन्हें ऐसा कोई अनुरोध नहीं मिला है।

अमेरिका में रहती हैं शी की बेटी
इससे पहले, अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधि विक्की हर्ट्ज़लर ने खुलासा किया था कि शी जिनपिंग की इकलौती बेटी शी मिंग्ज़ अमेरिका में रह रही हैं। हर्ट्ज़लर ने इसका खुलासा तब किया जब वह "चीनी कम्युनिस्ट पार्टी अधिनियम से उच्च शिक्षा की रक्षा करना" पेश कर रही थीं।अमेरिका में रहने वाले एक चीनी करेंट अफेयर्स कमेंटेटर ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा कि हर्ट्ज़लर ने इस बात का खुलासा किया कि दुनिया के दूसरे सबसे ताकतवर नेता की इकलौती संतान अमेरिका में रहती है।कुछ बुनियादी जीवनी विवरणों के अलावा, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और उनकी दूसरी पत्नी, प्रसिद्ध लोक गायक पेंग लियुआन की पोषित बेटी के बारे में बहुत कम जानकारी है।

चीन में आजाद आवाज पर पहरा 
विभिन्न विषयों पर आलोचनात्मक या व्यंग्यपूर्ण सोशल मीडिया पोस्ट के लिए नागरिकों पर आरोप लगाया जाता है और उन्हें कभी-कभी लंबी जेल की सजा सुनाई जाती है।जून 2021 में यह बताया गया था कि ब्लॉगर किउ ज़िमिंग को भारत के साथ सीमा के पास सैन्य मौतों के बारे में आधिकारिक जानकारी पर सवाल उठाकर "शहीदों को बदनाम करने" के लिए आठ महीने जेल की सजा सुनाई गई थी। आपराधिक दंड के अलावा, इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर राजनीतिक रूप से संवेदनशील या केवल हास्यप्रद टिप्पणियों के जवाब में खाता हटाने, नौकरी से बर्खास्तगी, मनमाने ढंग से हिरासत और पुलिस पूछताछ का सामना करना पड़ता है।

अगली खबर