China Military Power: चीन ने LAC पर अपने हवाई रक्षा ठिकानों, हेलीपोर्ट की संख्या की डबल

दुनिया
भाषा
Updated Sep 22, 2020 | 21:33 IST

China doubles air bases, air defence positions:चीन ने डोकलाम गतिरोध के बाद एलएसी पर अपने हवाई रक्षा ठिकानों, हेलीपोर्ट की संख्या दोगुनी की है एक रिपोर्ट में ऐसा बताया गया है।

China doubles air bases, air defence positions and heliports near LAC after 2017 Doklam standoff according to a Report
सुरक्षा विशेषज्ञ सिम टैक द्वारा लिखी गई यह रिपोर्ट मंगलवार को जारी हुई 

नयी दिल्ली: चीन ने 2017 के डोकलाम गतिरोध के बाद वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास पूरी तरह से नए कम से कम 13 सैन्य ठिकानों का निर्माण शुरू कर दिया है जिनमें तीन हवाई प्रतिष्ठान, पांच स्थायी हवाई रक्षा ठिकाने और पांच हेलीपोर्ट शामिल हैं।यह बात वैश्विक सुरक्षा सलाहकार संस्था ‘स्ट्रैटफॉर’ ने अपनी एक रिपोर्ट में कही है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि नए हेलीपोर्ट में से चार का निर्माण मई में पूर्वी लद्दाख में हालिया गतिरोध सामने आने के बाद शुरू हुआ है।इसमें कहा गया है, ‘‘ऐसा प्रतीत होता है कि 2017 के डोकलाम गतिरोध ने चीन के रणनीतिक उद्देश्यों को बदल दिया है और वह पिछले तीन साल से भारतीय सीमा के पास अपने हवाई प्रतिष्ठानों, हवाई रक्षा ठिकानों और हेलीपोर्ट की संख्या दोगुनी से भी ज्यादा कर रहा है।’’

सुरक्षा विशेषज्ञ सिम टैक द्वारा लिखी गई यह रिपोर्ट मंगलवार को जारी हुई।इसमें कहा गया है कि भविष्य की सैन्य क्षमता वाले चीन के निर्माण अभियान से भारत के साथ उसका दीर्घकालिक क्षेत्रीय तनाव होगा।रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि मई के शुरू में पूर्वी लद्दाख में मौजूदा सीमा गतिरोध बढ़ने के बाद ही उन चार नए हेलीपोर्टों पर निर्माण शुरू हुआ।  उन्होंने कहा, "2017 के डोकलाम संकट ने चीन के रणनीतिक उद्देश्यों को स्थानांतरित कर दिया है, चीन ने पिछले तीन वर्षों में भारतीय सीमा के पास अपने हवाई ठिकानों, वायु रक्षा पदों और हेलिपोर्ट्स की कुल संख्या को दोगुना से अधिक किया है।"

'ए मिलिट्री ड्राइव स्पेल्स आउट चाइना इंटेंट विद द इंडियन बॉर्डर' शीर्षक वाली रिपोर्ट ने विश्लेषण किया

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत द्वारा राफेल लड़ाकू विमान की हाल ही में खरीद से इसे कुछ राहत मिली है, लेकिन स्वदेशी उत्पादन और विदेशी अधिग्रहण को देखने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होगी, जो वास्तव में भारत की वायु सेना की ताकत का पुनर्निर्माण करता है। 'ए मिलिट्री ड्राइव स्पेल्स आउट चाइना इंटेंट विद द इंडियन बॉर्डर' शीर्षक वाली रिपोर्ट ने विश्लेषण किया कि स्थायी चीनी सैन्य बुनियादी ढाँचे का तेजी से विस्तार बीजिंग के इरादों की ओर इशारा करता है जो वर्तमान और हालिया सीमा गतिरोधों की तुलना में व्यापक समय सीमा तय करते हैं।  "भारतीय और चीनी सेनाएं जून 2017 में डोकलाम क्षेत्र में भिड़ गईं। तब से, चीन ने भारत के साथ अपनी सीमाओं के पास कम से कम 13 पूरी तरह से नए सैन्य पदों का निर्माण शुरू कर दिया है, जिसमें तीन हवाई ठिकाने, पांच स्थायी वायु रक्षा स्थान और पांच हेलीपोर्ट शामिल हैं," रिपोर्ट में कहा गया।

अगली खबर