We Chat Vs Apple: अमेरिका को चीन की धमकी, वी चैट पर लगा बैन तो चीनी नागरिक एप्पल को कह सकते हैं बाय बाय

दुनिया
ललित राय
Updated Aug 28, 2020 | 16:04 IST

दक्षिण चीन सागर के मुद्दे पर अमेरिका और चीन के बीच तनातनी किसी से छिपी नहीं है। चीन का कहना है अगर वी चैट पर बैन लगता है तो चीनी उपभोक्ता एप्पल का बहिष्कार कर सकते हैं।

We Chat Vs Apple: अमेरिका को चीन की धमकी, वी चैट पर लगा बैन तो एप्पल को बाय बाय कह देंगे
वी चैट के मुद्दे पर चीन ने अमेरिका को दी धमकी 
मुख्य बातें
  • वी चैट पर अमेरिका ने लगाया बैन को चीनी नागरिक एप्पल को कह सकते हैं बाय बाय
  • चीन से तनाव के बीच अमेरिका कड़े कदम उठाने का कर रहा है ऐलान
  • अमेरिका विदेश मंत्री चीनी ऐप्स पर पहले भी बैन के रहे हैं हिमायती

नई दिल्ली। चीन ने अमेरिका को धमकी दी है कि अगर वो वी चैट पर प्रतिबंध लगाता है कि तो चीनी नागरिक एप्पल आईफोन को छोड़ सकते हैं। चीन ने एक सर्वे का हवाला देते हुए कहा है कि  अधिकांश उपभोक्ता एप्पल को खोदने के लिए तैयार हैं।विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजान ने गुरुवार को अपने सबसे हालिया प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक वीडियो साझा करते हुए ट्वीट किया, "अगर वीचैट पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है, तो कोई कारण नहीं होगा कि चीनी आईफोन और एप्पल के उत्पाद रखेंगे।" “इस महीने की शुरुआत में आदेश दिया गया चैट ऐप पर प्रतिबंध।

वेइबो ने किया था सर्वेक्षण
झाओ ने कहा कि वह एक सर्वेक्षण के बारे में जानते हैं, जो चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वेइबो द्वारा आयोजित किया गया था, जिसमें पता चला था कि अगर वीचैट यूएस ब्लैकलिस्ट पर समाप्त होता है, तो लगभग 95 प्रतिशत उत्तरदाता अपने iPhone को खोद लेंगे। WeChat के 1.2 बिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं, जिनमें से अधिकांश चीन में स्थित हैं।इस महीने की शुरुआत में, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए, जो अगले महीने से शुरू होने वाले वीचैट से जुड़े सभी अमेरिकी लेनदेन को रोक देगा।

अमेरिकी कार्रवाई से एप्पल के कारोबार पर असर !
प्रतिबंध से संभावित रूप से ऐप्पल और अन्य अमेरिकी कंपनियों को अपने ऐप स्टोर से मैसेजिंग ऐप को हटाने की आवश्यकता हो सकती है।प्रेस वार्ता के दौरान, Zhao ने गैर-अमेरिकी कंपनियों को "राष्ट्रीय सुरक्षा" की आड़ में बंद करने के वाशिंगटन के प्रयासों की निंदा करते हुए कहा कि WeChat प्रतिबंध "आर्थिक बदमाशी" का एक वैचारिक रूप से संचालित रूप था।वॉशिंगटन और बीजिंग के बीच बढ़ते राजनीतिक और आर्थिक तनाव के बीच वीचैट पर झगड़ा हुआ। ट्रम्प प्रशासन ने दर्जनों चीनी फर्मों को निशाने पर लिया है, जिनमें से सबसे खास तौर पर हुआवेई पर चीनी कंपनियों के साथ सहयोग करने का आरोप है।

अगली खबर