हांगकांग मसला: चीन-अमेरिका के बीच तनातनी बढ़ी, अमेरिकी नागरिकों पर वीजा प्रतिबंध लगाएगा चीन 

दुनिया
भाषा
Updated Jun 30, 2020 | 07:13 IST

China Warns of Visa Bans on Americans: चीन ने यह बात ऐसे समय में कही है जब मंगलवार को उसके द्वारा हांगकांग के लिए लाए गए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को मंजूरी मिलने की संभावना है।

China Warns of Visa Bans on Americans in Retaliation to US Moves on Hong Kong Crackdown
हांगकांग मसले पर चीन और अमेरिका में तनातनी और बढ़ी।  |  तस्वीर साभार: AP

बीजिंग : चीन ने सोमवार को कहा कि वह हांगकांग से संबंधित मुद्दों पर ''गलत रुख'' दिखाने वाले अधिकारियों पर वीजा प्रतिबंध लगाएगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने अपनी दैनिक ब्रीफिंग में इसकी घोषणा की, लेकिन विस्तृत जानकारी नहीं दी। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इस कदम से केवल अमेरिकी सरकार के अधिकारियों को निशाना बनाया जाएगा या फिर निजी क्षेत्रों के अधिकारी भी निशाने पर होंगे।

राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को मिलनी है मंजूरी
चीन ने यह बात ऐसे समय में कही है जब मंगलवार को उसके द्वारा हांगकांग के लिए लाए गए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को मंजूरी मिलने की संभावना है। आलोचकों का कहना है कि इस कानून से हांगकांग में विपक्ष की राजनीति और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता सीमित हो जाएगी। इस मुद्दे पर अमेरिका का कहना है कि वह हांगकांग को दी गई अनुकूल व्यापारिक सुविधाओं को समाप्त करके इसका जवाब देगा।

चीन ने इसे अपना आंतरिक मामला बताया
झाओ ने एक बार फिर चीन के रुख को दोहराते हुए कहा कि यह कानून पूरी तरह से चीन का आंतरिक मामला है और इसमें किसी भी देश को हस्तक्षेप का अधिकार नहीं है। झाओ ने कहा, ''तथाकथित पाबंदियों के जरिये हांगकांग के राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को बढ़ावा देने से चीन को रोकने की अमेरिका की कोशिशें कभी कामयाब नहीं होंगी।''

उन्होंने कहा, ''अमेरिकी पक्ष के उपरोक्त गलत व्यवहार के जवाब में चीन ने हांगकांग के संबंध में गलत रुख अपनाने वाले अमेरिकी अधिकारियों पर वीजा प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है।''
 

अगली खबर