UK: जाकिर नाइक के 'पीस टीवी' पर सख्त एक्शन, नफरत भरे भाषण के लिए लगा इतने करोड़ का जुर्माना

Zakir Naik's 'Peace TV' fined in UK:  विवादास्पद इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक के पीस टीवी पर नफरत भरे भाषण के लिए करोड़ों रुपए का जुर्माना लगा है।

Zakir Naik
जाकिर नाइक (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली: विवादास्पद इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक के स्वामित्व वाले टेलीविजन चैनल पीस टीवी और पीस टीवी उर्दू  के खिलाफ ब्रिटेन में सख्त एक्शन लिया गया है। दोनों चैनलों पर तीन लाख पाउंड (2.75 करोड़ रुपए) का जुर्माना लगाया गया है। भारत से फरार नाइक के चैनलों पर यह जुर्माना नफरत फैलाने वाले भाषणों को प्रसारित करने और बार-बार चैनलों के माध्यम से हत्या के लिए उकसाने के लिए लगाया गया है। पीस टीवी और पीस टीवी उर्दू जूर्माना यूके के मीडिया वॉचडॉग ऑफकॉम की ओर लगाया गया है जो कि देश में संचार सेवाओं का नियामक है।

पीस टीवी ने तोड़े प्रसारण के नियम

लॉर्ड प्रोडक्शंस लिमिटेड के मालिक हक वाले पीस टीवी पर 1 लाख पाउंड का जुर्माना लगा है जबकि जबकि क्लब टीवी जिसके पास पीस टीवी उर्दू का लाइसेंस है, उसपर 2 लाख पाउंड का जुर्माना लगाया गया। लॉर्ड प्रोडक्शंस लिमिटेड और क्लब टीवी दोनों कंपनी यूनिवर्सल ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड की है, जिनका स्वामित्व जाकिर नाइक के पास है।

ब्रिटेन के मीडिया वॉचडॉग के एक बयान में कहा, 'आज हमारे प्रसारण नियमों को तोड़ने के लिए ऑफकॉम ने पीस टीवी उर्दू (2 लाख पाउंड) और पीस टीवी (1 लाख पाउंड) के लाइसेंस धारकों पर जुर्माना लगाया है।' बयान में आगे कहा गया, 'हमारी जांच में पाया गया कि पीस टीवी उर्दू और पीस टीवी पर प्रसारित कार्यक्रमों में नफरत भरे भाषण और अत्यधिक आपत्तिजनक कंटेंट था। इस  कंटेंट में अपराध के लिए उकसाने की संभावना थी।' भारत और बांग्लादेश में वॉन्टेंड नाइक ने फिलहाल मलेशिया में शरण ले रखी है। 

नाइक के प्रत्यर्पण के लिए अनुरोध ​

भारत ने हाल ही में जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण के लिए एक बार फिर मलेशिया से एक औपचारिक अनुरोध किया है। नेशनल इनवेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) नाइक के मामले की जांच कर रही है। लेकिन उसके जांच शुरू करने से पहले ही नायक भारत से भाग गया था। नायक पर मनी लॉड्रिंग और नफरत फैलाने वाले भाषण देने का आरोप है। उसका नाम 2016 में ढाका में हुए बम धमाकों में भी आया था। नाइक पिछले तीन साल से मलेशिया में रह रहा है। भारत में उसके भाषण पीस टीवी पर प्रसारित होते थे जिस पर अब प्रतिबंध लगा दिया गया है।

अगली खबर