इटली में सेना उतारने का भी असर नहीं, 24 घंटे में 793 लोगों की मौत से हाहाकार

कोरोना वायरस से दुनियाभर में मरने वालों की संख्‍या 13 हजार के आसपास पहुंच गई है, जबकि संक्रमित लोगों की संख्‍या 3 लाख से ऊपर हो गई है। इस गंभीर संक्रामक रोग के कारण इटली में हाहाकार मचा हुआ है।

इटली में सेना उतारने का भी असर नहीं, 24 घंटे में 793 लोगों की मौत से हाहाकार
इटली में सेना उतारने का भी असर नहीं, 24 घंटे में 793 लोगों की मौत से हाहाकार  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस से दुनियाभर में मरने वालों की संख्‍या करीब 13 हजार हो गई है
  • इस गंभीर संक्रामक रोग के कारण इटली में मरने वालों की संख्‍या 4,825 हो गई है
  • ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, स्‍पेन जैसे यूरोपीय देश भी कोरोना वायरस की गंभीर चपेट में हैं

रोम : कोरोना वायरस से इटली में हाहाकार मचा हुआ है। यहां पिछले 24 घंटों के दौरान एक बार फिर रिकॉर्ड 793 लोगों की मौत इस घातक संक्रमण के कारण हो गई, जिसके बाद यहां मरने वालों का आंकड़ा 5,000 के करीब पहुंच गया है। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए यहां पिछले दिनों सेना बुलाई गई थी, लेकिन इसका भी कोई असर होता नहीं दिख रहा है। वहीं चीन ने इस संक्रमण पर काफी हद तक काबू पा लिया है, जहां सबसे पहले दिसंबर 2019 में इसका संक्रमण सामने आया था।

चीन में हालात नियंत्रित

चीन में बीते 24 घंटे के दौरान इस घातक संक्रमण के कारण 7 लोगों की जान गई, जबकि 41 नए मामले सामने आए, जिसके बाद यहां कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 3,255 हो गई है, जबकि संक्रमित लोगों की संख्‍या 81,008 हो गई है। वहीं इटली में फरवरी में इसका पहला मामला सामने आया था और एक महीने से भी कम समय में इसने पूरे देश को अपनी गिरफ्त में ले लिया, जिससे मरने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है।

इटली में हाहाकार

बीते 24 घंटों के दौरान इटली में 793 लोगों की मौत से यहां हाहाकार मचा हुआ है, जिसके साथ ही मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 4,825 हो गई है। यहां कोरोना वायरस के 6,557 नए मामले बीते 24 घंटों के दौरान सामने आए, जिसके बाद यहां संक्रमित लोगों की संख्‍या बढ़कर 53,578 हो गई है। इटली के बाद यूरोप में स्‍पेन इस घातक संक्रमण का सबसे बड़ा केंद्र बनता जा रहा है, जहां बीते 24 घंटों के दौरान 285 लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही यहां मरने वालों की संख्‍या 1,378 हो गई है, जबकि संक्रमित लोगों की संख्‍या बढ़कर 25,374 हो गई है।

ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी में भी हालात गंभीर

ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी भी इसकी गंभीर चपेट में हैं। ब्रिटेन में हालात की गंभीरता को देखते हुए सरकार ने शुक्रवार और शनिवार के लिए पूरे देश में लॉकडाउन की घोषणा की है। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने शुक्रवार रात से ही पब, बार, कैफे, रेस्‍टोरेंट्स बंद करने के निर्देश दिए और इन्‍हें शनिवार को भी बंद रखने के लिए कहा। साथ ही 'सोशल डिस्‍टेंसिंग' पर भी जोर दिया। ब्रिटेन में 233 लोगों की मौत कोरोना वायरस के कारण गई है और 5,018 संक्रमित हैं। जर्मनी में भी हालात गंभीर हैं, जहां 83 लोगों की इससे मौत हुई है, जबकि 22,084 लोग संक्रमित हैं।

अगली खबर