पुतिन को हटाने के लिए होगा तख्तापलट, इस साल के अंत तक युद्ध हार जाएगा रूस, यूक्रेन के खुफिया प्रमुख का दावा

रूस-यूक्रेन युद्ध लंबा खींचा जा रहा है। इस बीच यूक्रेन के सैन्य खुफिया प्रमुख मेजर जनरल कायरलो बुडानोव ने चौकाने वाला खुलासे करते हुए कहा कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को सत्ता से हटाने के लिए तख्तापलट की तैयारी चल रही है। रूस इस साल के अंत तक यूक्रेन से युद्ध हार जाएगा।

Coup to remove Vladimir Putin, Russia will be defeated by the end of this year, claims Ukraine's intelligence chief
पुतिन को सत्ता से हटाने रूस में चल रहा है तख्तापलट की तैयारी  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • यूक्रेनी जनरल ने दावा किया कि व्लादिमीर पुतिन को कैंसर है।
  • उन्होंने कहा कि पुतिन को हटाने के लिए तख्तापलट शुरू हो चुका है।
  • उन्होंने कहा कि लड़ाई साल के अंत तक समाप्त हो जाएगी।

कीव: रूस में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को सत्ता से हटाने के लिए तख्तापलट चल रहा है। यूक्रेन के सैन्य खुफिया प्रमुख मेजर जनरल कायरलो बुडानोव ने यह बात कही। उन्होंने यह भी दावा किया कि हमलावर रूसी सेना इस साल के अंत तक पराजित हो जाएगी और चल रहे युद्ध में महत्वपूर्ण मोड़ अगस्त तक आएगा। स्काई न्यूज से बात करते हुए बुडानेव ने कहा कि युद्ध में रूस की आखिरी हार से पुतिन को सत्ता से हटा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह अंततः रूसी फेडरेशन के नेतृत्व के परिवर्तन की ओर ले जाएगा। यह प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है और वे उस तरह से आगे बढ़ रहे हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या तख्तापलट शुरू हो चुका है, उन्होंने जवाब दिया, 'हां, वे इस ओर आगे बढ़ रहे हैं और इसे रोकना असंभव है।' यूक्रेनी जनरल ने आगे दावा किया कि व्लादिमीर पुतिन को कैंसर है और वह बहुत खराब मनोवैज्ञानिक और शारीरिक स्थिति में है और वह बहुत बीमार है। यूक्रेनी जनरल ने आगे दावा किया कि व्लादिमीर पुतिन को कैंसर है और वह बहुत खराब मनोवैज्ञानिक और शारीरिक स्थिति में है और वह बहुत बीमार है। रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के बारे में बात करते हुए, बुडानेव ने कहा कि ब्रेकिंग पॉइंट अगस्त के दूसरे भाग में होगा। उन्होंने कहा कि ज्यादातर सक्रिय लड़ाई साल के अंत तक समाप्त हो जाएगी। यह अंततः रूसी संघ के नेतृत्व के परिवर्तन की ओर ले जाएगा। यह प्रक्रिया पहले ही शुरू की जा चुकी है।

गौर कि यूक्रेन में मास्को का 'विशेष अभियान' पुतिन की योजना से बहुत दूर चला गया है क्योंकि उनकी सेनाएं इस साल 24 फरवरी को हमले की शुरुआत के बाद से पूर्वी यूरोपीय देश में कोई बड़ी घुसपैठ करने में विफल रही हैं। यूक्रेन के लड़ाकों के कड़े प्रतिरोध के साथ-साथ अपने स्वयं के बलों से दृढ़ संकल्प की कमी के कारण युद्ध की समाप्ति होगी। रूसी राष्ट्रपति मॉस्को में विजय दिवस समारोह में किसी बड़ी सफलता की घोषणा करने में असमर्थ थे, जहां वे भी कमजोर दिखाई दिए।

अगली खबर