Haiti Earthquake : हैती में शक्तिशाली भूकंप से मरने वालों की 1400 से पार, 6000 लोग घायल

दुनिया
भाषा
Updated Aug 17, 2021 | 08:51 IST

कैरेबियाई देश हैती में शक्तिशाली भूकंप से मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। अब तक 1400 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। 

Death toll from Haiti earthquake surpasses 1,400, more than 6000 injured
हैती में भूकंप से भारी तबाही 
मुख्य बातें
  • हैती में पिछले सप्ताह 7.2 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप आया था।
  • मकानों, कार्यालयों और गिरजाघरों समेत हजारों ढांचे तबाह हो गए हैं।
  • दक्षिणपश्चिम हिस्से में कई शहर पूरी तरह से तबाह हो चुके हैं।

लेस कायेस (हैती) : हैती में पिछले सप्ताहांत में आए 7.2 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,419 हो गई है और घायलों की संख्या भी बढ़कर 6,000 हो गई है। कैरेबियाई देश की नागरिक सुरक्षा एजेंसी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

इस भूकंप के कारण मकानों, कार्यालयों और गिरजाघरों समेत हजारों ढांचे तबाह हो गए हैं। हैती में सोमवार रात को ऊष्णकटिबंधीय तूफान पहुंचने के कारण स्थिति और भयावह हो सकती है। इस तूफान के कारण तेज हवाएं चलने, भारी बारिश होने, भूस्खलन होने और अचानक बाढ़ आने की आशंका है। एजेंसी के प्रमुख जेरी चांडलर ने कहा कि हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि हमारे पास अब जो संसाधन हैं, हम उन्हें सबसे अधिक प्रभावित स्थानों पर पहुंचाएं।

हैती के दक्षिणपश्चिम हिस्से में भूकंप आने से कई शहर लगभग पूरी तरह से तबाह हो चुके हैं। भूकंप के कारण कोरोना वायरस महामारी से पहले से बुरी तरह प्रभावित हैती के लोगों की पीड़ा और भी बढ़ गई है। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने कहा है कि भूकंप का केंद्र राजधानी पोर्ट औ प्रिंस से करीब 125 किलोमीटर की दूरी पर था।

अगली खबर