When corona started in China: चीन में कोरोना का प्रसार अगस्त 2019 में ही हुआ था, रिसर्च में खुलासा

दुनिया
ललित राय
Updated Jun 09, 2020 | 16:31 IST

Corona cases in China: क्या चीन की बातों पर यकीन करना चाहिए। हार्वर्ड मेडिकल रिसर्च के मुताबिक चीन में कोरोना का प्रसार अगस्त 2019 से ही शुरू हो चुका था।

When corona started in China: क्या चीन में कोरोना का प्रसार अगस्त 2019 में ही हो गया था, रिसर्च में खुलासा
हार्वर्ड मेडिकल के मुताबिक दिसंबर नहीं अगस्त 2019 में ही चीन में कोरोना फैला 
मुख्य बातें
  • हार्वर्ड मेडिकल रिसर्च में खुलासा, अगस्त के महीने से कोरोना के प्रसार की संभावना
  • अस्पतालों के पार्किंग लॉट में गाड़ियों की संख्या औक सर्च इंजिन पर कफ और डायरिया से संबंधित खोज को बनाया आधार
  • चीन ने दिसंबर के महीने में वुहान में कोरोना वायरस की पुष्टि की थी।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के मुद्दे पर चीन संदेह के  घेरे में है। दुनिया के कई मुल्क चीन को सीधे तौर पर जिम्मेदार ठहराते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तो धमकाने वाले अंदाज में कहते हैं कि अगर चीन से गलती हुई तो अलग बात है। लेकिन अगर जानबूझकर इसे फैलाया गया है तो उसे नतीजा भुगतना होगा। इन सबके बीच हार्वर्ड मेडिकल रिसर्च से जो जानकारी आई है वौ चौंकाने वाली है। यह रिसर्च हास्पिटस ट्रैवेल पैटर्न की सैटेलाइट इमेज के साथ साथ सर्च इंजिन डेटा पर आधारित है। 

चीन में कोरोन प्रसार अगस्त 2019 से !
रिसर्च के मुताबिक चीन में कोरोना का प्रसार अगस्त 2019 से हो सकता है। इसके लिए वुहान में एक अस्पताल की पार्किंग लॉट की सैटेलाइट इमेज के साथ अगस्त के महीने में सर्च इंजिन पर सबसे अधिक खोजे गए शब्दों को खंगाला गया। रिसर्च में पाया गया कि अगस्त के महीने में कफ और डायरिया के बारे में सबसे ज्यादा पूछताछ की गई और यह दोनों कोरोना के लक्षणों में आते हैं। 



सैटेलाइट इमेज और सर्च इंजिन का किया गया विश्लेषण
रिसर्च के मुताबिक जिस तरह से अगस्त 2019 में वुहान के अस्पताल में लोगों की आवाजाही बढ़ी और सर्च इंजिन पर लोग लक्षणों के बारे में जानकारी तलाशने लगे उससे पता चलता है कि दिसंबर से बहुत पहले यानि अगस्त में सार्स 2 कोव-2 अपने पांव पसार चुका था। रिसर्च में कहा गया है कि पुख्ता तौर पर यह कह पाना है कि सर्च इंजिन पर सभी तरह की तलाश कोरोना वायरस से ही संबंधित था। लेकिन एक बात तो तय है कि जब हुनान सीफूड मार्केट का मुद्दा उठा तो उससे बहुत पहले कोरोना वायरस लोगों को गिरफ्त में ले रहा था। 

दक्षिण चीन में नेचुरल तौर पर मौजूद था वायरस
शोधकर्ताओं का कहना है कि एक बात तो साफ है कि दक्षिण चीन में कोरोना वायरस प्राकृतिक तौर पर वातावरण में दस्तक दे चुका था। जिस समय वुहान के अधिक संक्रमित होने की खबर सामने आई उससे पहले ही वायरस कहर ढा रहा है। दरअसल अगस्त में जिस तरह से वुहान के अस्पतालों के पार्किंग लॉट में गाड़ियों की संख्या में इजाफा हुआ उससे पता चलता है कि वायरस हावी हो चुका था। अगस्त के महीने में जिस तरह से डॉयरिया के बारे में सर्च किया गया वो पहले के फ्लू सीजन में उतनी संख्या में सर्च नहीं किए गए, यही हाल कफ के संबंध में भी था।

अगली खबर