Joe Biden के लिए जाते जाते डोनाल्ड ट्रंप खड़ी कर सकते हैं मुश्किलें, चीन के संबंध में ले सकते हैं कड़े फैसले

दुनिया
ललित राय
Updated Nov 09, 2020 | 12:20 IST

डोनाल्ड ट्रंप अभी अपनी हार स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं। अभी उन्हें अपने पद पर दो महीना और रहना है, ऐसे में जानकार बता रहे हैं कि चीन के संबंध में उनके कुछ फैसले जो बिडेन के लिए मुश्किल खड़ी कर सकते हैं।

Joe Biden के लिए जाते जाते डोनाल्ड ट्रंप खड़ी कर सकते हैं मुश्किलें, चीन के संबंध में ले सकते हैं कड़े फैसले
चीन को लेकर डोनाल्ड ट्रंप का रुख कड़ा है 

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे सामने आ चुके हैं। डेमोक्रेट्स जो बिडेन के सिर जीत का सेहरा बंधा है। लेकिन डोनाल्ड ट्रंप अपनी हार मानने के लिए तैयार नहीं हैं। अभी वो व्हाइट हाउस में दो महीने रहेंगे ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि वो चीन को लेकर क्या कोई बड़ा फैसला कर सकते हैं। अब यह सवाल इसलिए अहम है क्योंकि जो बिडेन को चीन के प्रति नरम रुख मानने वाला माना जाता है जबकि ट्रंप की भूमिका सबके सामने है।एएनआई के मुताबिक ट्रंप अगले दो महीने में चीन के बारे में कुछ कड़वे फैसले कर सकते हैं जिसकी वजह से उनके उत्तराधिकारी जो बिडेन के सामने परेशानी खड़ी हो सकती है। 

कोविड के संबंध में ट्रंप ले सकते हैं फैसला
रिपोर्ट के अनुसार कोविड-19 महामारी के लिए बीजिंग को दोषी ठहराने और संयुक्त राज्य अमेरिका की आर्थिक स्थितियों को देखते हुए ट्रम्प के बार-बार प्रयास को देखते हुए, चीन एक विशेष लक्ष्य हो सकता है। चाइना मून स्ट्रैटजीज के प्रिंसिपल और पूर्व नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल के अधिकारी जेफ मून का कहना है कि ट्रम्प ने चीन को कोविड -19 के लिए दंडित करने की बात हमेशा कहते रहे हैं। 

शीतकालीन ओलंपिक के संबंध में ले सकते हैं फैसला
मैंगियर ने कहा कि एक तरह से पहले से ही कमजोर अमेरिका-चीन संबंधों को खराब करने और वैश्विक पर्यावरण और स्वास्थ्य मुद्दों पर द्विपक्षीय सहयोग को बेहतर बनाने के लिए बिडेन प्रशासन के कदम को कमजोर करने के लिए "संभवतः ताइवान को शामिल किया जा सकता है।रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्रम्प अधिक कम्युनिस्ट पार्टी के अधिकारियों के लिए वीजा को अवरुद्ध करने का प्रयास कर सकते हैं या बीजिंग के 2022 शीतकालीन ओलंपिक खेलों को छोड़ने के लिए अमेरिकी एथलीटों को आदेश देने की कोशिश कर सकते हैं।

5 जी का मुद्दा भी है ट्रंप के सामने
ट्रम्प के पास अन्य  विकल्पों में अधिक चीनी राज्य के स्वामित्व वाली कंपनियों को प्रतिबंधों के अधीन करना, "दोहरे उपयोग" नागरिक-सैन्य निर्यात पर प्रतिबंधों का विस्तार करना, इसके टिक्टोक और वीचैट अभियानों के बाद और अधिक चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाना और 5 जी के लिए उन सभी अर्धचालक बिक्री को हुआवेई टेक्नोलॉजीज पर रोकना शामिल हो सकता है।

कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के कानून और सरकारी प्रोफेसर सारा क्रेप्स ने कहा, "पिछले चार वर्षों में चीन की शक्ति काफी बढ़ गई है ... इसलिए मैं कई बिडेन नीतियों की उम्मीद करूंगा कि ट्रम्प प्रशासन के लिए कुछ समानताएं हैं प्यू रिसर्च सेंटर के अनुसार, 73 प्रतिशत अमेरिकियों ने चीन के बारे में नकारात्मक दृष्टिकोण रखा है, पिछले साल से 13 प्रतिशत अंक और 2017 से 20 अंक जब ट्रम्प ने पद संभाला था।शिनजियांग में उइगरों के सामूहिक बंदी के लिए चीन चीन को नरसंहार का दोषी करार देने का संभावित विस्फोटक कदम भी उठा सकता था।

उइगर का मुद्दा
अमेरिकी सरकार ने पहले पूर्वी तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट को लगभग दो दशकों के बाद अपने आतंकवादी संगठनों की सूची से हटा दिया था, जिसके कारण चीन ने अपने शिनियाग उइगर स्वायत्त क्षेत्र में उइगरों पर एक कठोर कार्रवाई के लिए चीन के आतंकवाद-रोधी बहाने को कमजोर कर दिया है।झिंजियांग में चीन की नीतियों की निंदा के बीच अमेरिका का यह कदम आया, जहां मुस्लिम अल्पसंख्यकों की एक बड़ी आबादी को फिर से शिक्षा शिविरों में रखा गया है। हालांकि चीन इस तरह के दुर्व्यवहार से इनकार करता रहा है। 

अगली खबर