डोनाल्ड ट्रंप ने तालिबान और अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी के साथ रद्द की 'सीक्रेट' मीटिंग

अपगानिस्तान में आत्मघाती के बाद अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तालिबान और अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी के सीक्रेट शांति वार्ता को रद्द किया।

US President Donald Trump
US President Donald Trump  |  तस्वीर साभार: BCCL

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस सप्ताह के अंत में तालिबान और उनके अफगान समकक्ष अशरफ गनी के साथ सीक्रेट मीटिंग रद्द करने की घोषणा की। साथ ही उन्होंने आतंकी ग्रुप के साथ शांति वार्ता को भी पूरी तरह बंद कर दिया। रिपोर्ट के मुताबिक यह तब रद्द किया गया जब काबुल में गुरुवार को तालिबान के आत्मघाती हमले के बाद एक अमेरिकी सैनिक समेत करीब 12 लोगों की मौत हो गई।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को ट्वीट किया था, रविवार को कैंप डेविड में  तालिबान के प्रमुख नेता और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति के साथ अलग-अलग सीक्रेट मीटिंग करने जा रहे थे। ट्रंप ने कहा कि दुर्भाग्य से, झूठे लाभ उठाने के लिए, वे काबुल में एक हमले को स्वीकार किया जिसमें हमारे महान सैनिकों में से एक और 11 अन्य लोग मारे गए। मैंने तुरंत मीटिंग रद्द कर दी और शांति वार्ता बंद कर दी।

उन्होंने कहा कि अगर वे इन महत्वपूर्ण शांति वार्ता के दौरान युद्ध विराम के लिए सहमत नहीं हो सकते हैं, और यहां तक कि 12 निर्दोष लोगों को मार देंगे, तो उनके पास वैसे भी सार्थक समझौते पर बातचीत करने की पावर नहीं है। वे कितने और दशकों तक लड़ने के लिए तैयार हैं?

वॉशिंगटन और तालिबान के बीच एक वर्ष से अधिक की वार्ता के बाद दो सितंबर को मसौदा समझौते पर पहुंच के बाद अप्रत्याशित घोषणा हुई। इस समझौते पर हस्ताक्षर हुआ था। जिससे 5000 अमेरिकी सैनिकों की वापसी होनी थी।

तालिबान ने जोर देकर कहा है कि दोहा में अब तक हुई नौ दौर की वार्ता के दौरान एक समझौते पर पहुंचने के लिए सेना की वापसी एक बुनियादी मुद्दा है। अमेरिका के साथ एक समझौता करने तक तालिबान ने अफगान सरकार से मिलने से इनकार कर दिया था। अफगानिस्तान में लंबे समय से  युद्ध छिड़ा हुआ है, जिसमें अमेरिका पूरी तरह से शामिल है।

अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना को 18 साल हो गए हैं। 2001 के आक्रमण के बाद से अफगानिस्तान में अंतरराष्ट्रीय गठबंधन सेना के करीब 3500 सैनिकों की मृत्यु हो गई है, जिनमें से 2,300 से अधिक अमेरिकी हैं। अफगान नागरिकों, आतंकवादियों और सरकारी फोर्सों के आंकड़े निर्धारित करना कठिन है। फरवरी 2019 की एक रिपोर्ट में, यूएन ने कहा कि 32,000 से अधिक नागरिक मारे गए।

अगली खबर