कोरोना को लेकर फिर डोनाल्ड ट्रंप के निशाने पर आया चीन, कहा- हम अच्छा कर रहे थे फिर...

दुनिया
लव रघुवंशी
Updated Jul 05, 2020 | 07:45 IST

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर कोरोना वायरस के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि दुनिया में इसके फैलने के लिए चीन को पूरी तरह से जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।

Donald Trump
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • कोरोना के कहर के लिए ट्रंप शुरू से चीन को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं
  • ट्रंप पहले भी कोरोना को वुहान वायरस की संज्ञा दे चुके हैं
  • ट्रंप ने बीजिंग पर वायरस के बारे में जानकारी छिपाने का आरोप लगाया

वॉशिंगटन: कोरोना वायरस से दुनिया में अगर कोई देश सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है तो वो है अमेरिका। यहां कोरोना के कुल मामले 28 लाख से ज्यादा हो गए हैं और 1 लाख 29 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। इस घातक वायरस के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शुरू से ही चीन को जिम्मेदार ठहराते रहे हैं। वो इसके लिए चीन पर हमला करने का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं। अब उन्होंने एक बार फिर चीन पर इस वायरस को लेकर निशाना साधा है।

अमेरिका के 244वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 'सैल्यूट टू अमेरिका' को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा कि देश बहुत अच्छा कर रहा था जब तक कि वह चीन से आए एक वायरस की चपेट में नहीं आया। 

उन्होंने कहा, 'दशकों से संयुक्त राज्य अमेरिका का लाभ उठाने वाली विदेशी भूमि पर लगाए जाने वाले टैरिफ की शक्ति ने हमें महान व्यापार सौदे करने में सक्षम बनाया जहां कोई भी नहीं था। अब उन्हीं देशों द्वारा अरबों डॉलर का भुगतान अमेरिकी खजाने को किया जाता है लेकिन फिर हम चीन से आए वायरस की चपेट में आ गए।' 

'चीन को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए'

उन्होंने आगे कहा, 'हम गाउन, मास्क और सर्जिकल उपकरण का उत्पादन कर रहे हैं। यह लगभग विशेष रूप से विदेशी भूमि में बनाया गया, विडंबना है कि विशेष रूप से चीन में जहां से यह वायरस और अन्य बीमारियां आई थीं। चीन की गोपनीयता, धोखे और आवरण ने इसे पूरी दुनिया में फैलने दिया और चीन को पूरी तरह से जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।' 

कोरोना को 'कुंग फ्लू' कहा

इससे पहले चीन को जिम्मेदार ठहराते हुए ट्रंप ने इस बीमारी को 'कुंग फ्लू' कहा है। उन्होंने कहा, 'मैं इसे कुंग फ्लू कह सकता हूं। मैं इसके 19 अलग-अलग नाम ले सकता हूं। कई लोग इसे वायरस कहते हैं, जो यह है भी। कई इसे फ्लू कहते हैं। अंतर क्या है। मुझे लगता है कि हमारे पास इसके 19 या 20 नाम हैं।' कुंग फ्लू शब्द चीन की परंपरागत मार्शल आर्ट ‘कुंग फू’ से मिलता जुलता है। 
 

अगली खबर