इंग्लैंड में पुलिस नहीं करा रही सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने का पालन, अनोखी है वजह

इंग्लैंड में इस समय अजीब स्थिति बनी हुई है। कोरोना वायरस का प्रकोप वहां हर दिन बढ़ता जा रहा है और लोग सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क पहनने का पालन भी नहीं करना चाह रहे। पुलिस क्यों लाचार है, यहां जानिए।

England police during Coronavirus lockdown
England police during Coronavirus lockdown  |  तस्वीर साभार: AP

नई दिल्लीः कोरोना वायरस का खौफ इस समय पूरे विश्व में है। ज्यादातर देशों में लॉकडाउन लागू है और संक्रमण दर को कम करने का प्रयास हो रहा है। चीन से जन्म लेने के बाद इस वायरस ने अपने घर के बाद सबसे ज्यादा कहर यूरोप में मचाया और फिर अमेरिका में भयानक हालात बना दिए। यूरोप के कई देश इसकी चपेट में हैं और वहां का सबसे ताकतवर देश इंग्लैंड भी इसके कहर से जूझ रहा है। इंग्लैंड में हालात बहुत खराब हो चुके हैं लेकिन फिर भी वहां लोग सोशल डिस्टेंसिंग या फिर मास्क पहनने का पालन करना नहीं चाहते और अजीब बात ये है कि पुलिस उसने ये काम करवा भी नहीं पा रही।

कोरोना महामारी में अगर आपको संक्रमित होने से बचना है तो सबसे कारगर तरीका सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना है। तमाम कारणों के साथ यही वो मुख्य कारण था जिसके लिए लॉकडाउन किया जा रहा है। लेकिन इंग्लैंड में बहुत से लोग इसका पालन करना नहीं चाहते, वहां लॉकडाउन में रियायतें दी गई हैं और लोग बाहर निकलकर एक दूसरे से खुलकर मिल रहे हैं मानो कुछ हुआ ही नही है। ऐसे में तमाम देशों में पुलिस व प्रशासन सख्ती से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करा रहे हैं लेकिन इंग्लैंड की पुलिस लाचार स्थिति में है।

england police

आखिर क्या हो गया इंग्लिश पुलिस को?

दरअसल, इंग्लैंड की पुलिस को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने या फिर लोगों को मास्क पहनने के लिए कहने का कोई अधिकार नहीं दिया गया है। इंग्लैंड में अधिकारियों ने पुलिस को जो भी नियम बताए हैं उसमें सिर्फ 'हेल्थ प्रोटेक्शन नियमों' के कुछ हिस्से शामिल हैंं। जबकि सरकार के द्वारा जारी किए ऑर्डर में दो मीटर की सोशल डिस्टेंसिंग, सार्वजनिक वाहनों का इस्तेमाल करने से बचना और मास्क पहनना जैसे नियमों को पालन कराने के लिए लोगों से जबरदस्ती नहीं की जा सकती। पुलिस के पास जो एकमात्र अहम जिम्मेदारी है, वो ये कि लोग एक जगह पर भारी संख्या में एकत्रित ना हों।

इन चीजों की मिली छूट

गौरतलब है कि बुधवार से इंग्लैंड में लॉकडाउन के नियमों में बहुत सी रियायतें दे दी गई हैं। ये कुछ ऐसी रियायते हैं जो बेहद चौंकाने वाली भी हैं। अब लोग जितना समय चाहे बाहर बिता सकते हैं, किसी अन्य घर के एक इंसान से खुले में मिल भी सकते हैं, गार्डन सेंटर व आउटडोर खेलों की सुविधाएं भी खोल दी गई हैं और लोग रियल इस्टेट एजेंट्स से मिलकर घर खरीदने व उसे किराए पर लेने की पहल भी शुरू कर सकते हैं।

england cops

इंग्लैंड में कोरोना वायरस महामारी का ताजा हाल

इंग्लैंड में एक तरफ सरकार लॉकडाउन के नियमों में पूरी तरह ढील दे रही है, जबकि दूसरी तरफ कोरोना वायरस कहर बरपा रहा है। इंग्लैंड में अब कोरोना वायरस संक्रमितों की कुल संख्या 2 लाख 30 हजार तक पहुंच गई है जबकि जान गंवाने वालों की संख्या 33 हजार को पार कर गई है। इसके अलावा मौजूदा जानकारी के मुताबिक उनका रिकवरी रेट भी अब तक अन्य देशों की तुलना में बेहद खराब है।

अगली खबर