फेसबुक ने डोनाल्ड ट्रंप पर लगाया 2 साल का प्रतिबंध, कहा- नेताओं को भ्रामक कंटेंट पोस्ट करने की नहीं मिलेगी छूट

फेसबुक ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर दो साल के लिए प्रतिबंध लगाया। अब राजनेताओं को सोशल नेटवर्क पर भ्रामक या अपमानजनक सामग्री के लिए पूरी छूट नहीं देगा।

Facebook bans former US president Donald Trump for 2 years, Said- Politicians will not be allowed to post misleading content
फेसबुक ने ट्रंप पर लगाया प्रतिबंध  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • ट्रंप पर दो साल का प्रतिबंध 7 जनवरी से प्रभावी होगा
  • ट्रंप पर नियमों का उल्लंघन करने का आरोप लगा
  • ट्रंप के दो साल के प्रतिबंध के अंत में फेसबुक एक्सपर्ट्स उनकी गतिविधियों का आकलन करेगा।

सैन फ्रांसिस्को: फेसबुक ने शुक्रवार (04 जून) को पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर दो साल के लिए प्रतिबंध लगाते हुए कहा कि वह यूएस कैपिटल पर अपने समर्थकों द्वारा किए गए घातक हमले पर हमारे प्लेटफॉर्म के नियमों का उल्लंघन करने के लिए अधिकतम सजा के हकदार हैं। दो साल का प्रतिबंध 7 जनवरी से प्रभावी होगा, जब ट्रंब को प्लेटफॉर्म से हटा दिया गया था, और फेसबुक के स्वतंत्र निरीक्षण बोर्ड ने कहा कि अनिश्चितकालीन प्रतिबंध की समीक्षा की जानी चाहिए।

ग्लोबल मामलों के फेसबुक उपाध्यक्ष निक क्लेग ने एक पोस्ट में कहा कि मिस्टर ट्रंप के निलंबन के कारण परिस्थितियों की गंभीरता को देखते हुए, हम मानते हैं कि उनके कार्यों ने हमारे नियमों का गंभीर उल्लंघन किया है, जो नए प्रवर्तन प्रोटोकॉल के तहत उपलब्ध उच्चतम दंड के योग्य है। फेसबुक ने यह भी कहा कि वह अब राजनेताओं को सोशल नेटवर्क पर भ्रामक या अपमानजनक सामग्री के लिए पूरी छूट नहीं देगा, जो उनकी टिप्पणियों के आधार न्यूज योग्य है।

क्लेग के अनुसार, ट्रंप के दो साल के प्रतिबंध के अंत में फेसबुक एक्सपर्ट्स यह आकलन करेगा करेगा कि क्या सोशल नेटवर्क पर उनकी गतिविधि अभी भी सार्वजनिक सुरक्षा के लिए खतरा है। क्लेग ने कहा कि अगर हम यह निर्धारित करते हैं कि सार्वजनिक सुरक्षा के लिए अभी भी गंभीर खतरा हैं तो हम एक निर्धारित अवधि के लिए प्रतिबंध का विस्तार करेंगे और उस खतरे के कम होने तक पुनर्मूल्यांकन करना जारी रखेंगे।

क्लेग के अनुसार, जब ट्रंप का निलंबन हटा लिया जाता है, तो उन्हें सख्त प्रतिबंधों का सामना करना पड़ेगा। नियम-तोड़ने पर सोशल नेटवर्क से स्थायी रूप से हटाए जा सकते हैं। क्लेग ने कहा कि हम जानते हैं कि आज के फैसले के विरोध में कई लोगों द्वारा आलोचना की जाएगी। लेकिन, हमारा काम ओवरसाइट बोर्ड द्वारा हमें दिए गए निर्देश को ध्यान में रखते हुए यथासंभव आनुपातिक, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से फैसला लेना है।

पिछले महीने, स्वतंत्र निरीक्षण बोर्ड ने कहा कि फेसबुक को ट्रंप को यूएस कैपिटल में घातक 6 जनवरी की भगदड़ के बारे में उनकी टिप्पणियों के लिए बाहर करने का अधिकार था, लेकिन प्लेटफॉर्म को अनिश्चित निलंबन और मानक रहित दंड लागू नहीं करना चाहिए था।

ट्रम्प को फेसबुक और इंस्टाग्राम से निलंबित कर दिया गया था, जब उनके समर्थकों द्वारा उनके चुनावी नुकसान को चुनौती देने वाले हमले के दौरान एक वीडियो पोस्ट किया गया था, जिसमें उन्होंने उनसे कहा था कि "हम आपसे प्यार करते हैं, आप बहुत खास हैं।

पैनल ने फेसबुक को 6 महीने का समय दिया कि उसका प्रतिबंध स्थायी क्यों होना चाहिए। गेंद को कंपनी के प्रमुख मार्क जुकरबर्ग के पाले में डाला और सेल्फ रेगुलेशन के लिए प्लेटफॉर्म के प्लान में कमजोरियों को उजागर करना। जुकरबर्ग ने इस पर जोर दिया कि प्राइवेट कंपनियों को सच्चाई का मध्यस्थ नहीं होना चाहिए।

अगली खबर