श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे घर लौटे, सरकार से मिली विशेष सुरक्षा और बंगला

दुनिया
भाषा
Updated Sep 03, 2022 | 23:35 IST

आर्थिक संकट की वजह से श्रीलंका में उग्र प्रदर्शन होने से विदेश भागकर इस्तीफा देने वाले पूर्व राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे अपने देश लौट आए हैं। वर्तमान सरकार ने उन्हें विशेष सुरक्षा और बंगला मुहैया कराया है।

Former Sri Lankan President Gotabaya Rajapaksa returned home, got special security and bungalow from government
श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे लौटे घर  |  तस्वीर साभार: Twitter

कोलंबो : श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे को थाईलैंड से घर लौटने पर सरकार द्वारा विशेष सुरक्षा और सरकारी बंगला दिया गया है। अधिकारियों ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। गौरतलब है कि देश में अब तक के सबसे खराब आर्थिक संकट के खिलाफ महीनों चले जनआंदोलन के बीच गोटबाया श्रीलंका से थाईलैंड चले गए थे।

राजपक्षे शुक्रवार को थाईलैंड से कोलंबो वापस लौटे और इस मौके पर भंडारनायके हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया गया। राजपक्षे कड़ी सुरक्षा के बीच बैंकाक से सिंगापुर होते हुए कोलंबो पहुंचे। हवाई अड्डे पर पार्टी के नेताओं और मंत्रियों ने फूल देकर उनका स्वागत किया। हवाई अड्डे के ड्यूटी प्रबंधक ने बताया कि पूर्व राष्ट्रपति शुक्रवार रात साढ़े ग्यारह बजे सिंगापुर एयरलाइन की उड़ान से यहां पहुंचे।

अधिकारियों ने बताया कि पूर्व राष्ट्रपति कोलंबो के पूर्वी उपनगरीय क्षेत्र नुगेगोडा में स्थित अपने निजी आवास मिरिहाना में रहना चाहते थे, लेकिन सुरक्षा कारणों से वे वहां नहीं जा सके। वह 2019 में राष्ट्रपति बनने से पहले और बाद में भी अपने निजी आवास में ही रहते थे।

उन्होंने बताया कि सत्तारूढ़ दल श्रीलंका पोदुजना पेरमुना (एसएलपीपी) के सांसदों की अगवानी में राजपक्षे (73) भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच हवाई अड्डे से कारों के काफिले में सशस्त्र सैनिकों के साथ निकले और कोलंबो के पॉश आवासीय क्षेत्र सिनामन गार्डन पहुंचे जहां उन्हें सरकारी बंगला रहने के लिए दिया गया।

‘डेली मिरर’ अखबार के अनुसार, राजपक्षे कोलंबो में विजेरमा मवाठा इलाके में रहेंगे, जहां सुरखा बनाए रखने के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। न्यूज फर्स्ट पोर्टल ने श्रीलंका के राष्ट्रपति के सचिव समन एकनायके के हवाले से लिखा है कि राजपक्षे को सब सभी सुविधाएं दी जाएंगी जो देश के पूर्व राष्ट्रपतियों को दी जाती हैं। संविधान के तहत पूर्व राष्ट्रपतियों को एक मकान, निजी सुरक्षा और कर्मचारी दिए जाते हैं।
 

अगली खबर