जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने खुद को क्वारंटाइन में रखा, इलाज करने वाला डॉक्टर निकला कोरोना पॉजिटिव

दुनिया
किशोर जोशी
Updated Mar 23, 2020 | 01:19 IST

विश्वभर में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ते जा रही है। अब ताजा मामला जर्मनी से आया हैं जहां कोरोना वायरस से संक्रमित डॉक्टर से मिलने के बाद जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने खुद को क्वारंटाइन में रखा है।

German Chancellor Angela Merkel in quarantine after meeting virus-infected doctor
जर्मन चांसलर ने खुद को किया क्वारंटाइन, डॉक्टर को हुआ कोरोना 
मुख्य बातें
  • विश्वभर में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार हो रही है बढोत्तरी
  • जर्मनी में भी सामने आए कई मामले, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने खुद को किया क्वारंटाइन
  • एंजेला मर्केल का इलाज करने वाले डॉक्टर को हुआ कोरोना वायरस

बर्लिन: दुनिया के 170 से अधिक देशों में अपनी दस्तक दे चुके कोरोना वायरस की चपेट में कई जानी मानी हस्तियां तक आ चुकी हैं। यह वायरस अब तक 13 हजार से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है जबकि लाखों लोग इसके संक्रमण में हैं। इन सबके बीच ताजा मामला जर्मनी से आया है जहां की चांसलर एजेंला मर्केल भी अब क्वारंटाइन हो गई हैं।

अभी नहीं आई टेस्ट रिपोर्ट

हालांकि अभी एंजेला मर्केल के टेस्ट की रिपोर्ट नहीं आई है लेकिन एक डॉक्टर को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने पर मर्केल ने यह फैसला लिया है। यह वहीं डॉक्टर था जिसने उनका इलाज किया था। जर्मन सरकार के ने इस बारे में एक आधिकारिक बयान भी जारी किया है जिसके मुताबिक, 'चांसलर ने खुद को घर में क्वारंटाईन के तहत रहने का फैसला किया है। आने वाले दिनों में उनकी नियमित जांच होगी और अपनी आधिकारिक जिम्मेदारियों को वह घर से ही पूरा करेंगी।' कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए जर्मनी में दो से अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

विश्व में तबाही मचा चुका है कोरोना

आपको बता दें कि कोरोना वायरस पूरे विश्व में तबाही मचा चुका है। चीन से शुरू इस वायरस की वजह दुनियाभर 13 हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। सबसे अधिक लोग इटली में मरे हैं वहीं फ्रांस, स्पेन और इरान में इसकी वजह से हुई मौतों के कई मामले सामने आ चुके हैं। भारत में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या अब चार के पार होने वाली हैं जिसमें से सात की मौत हो चुकी है।

चीन में वैक्सीन का किया ट्रायल रन

इस जानलेवा वायरस का मुकाबला करने के तौर-तरीके ढूंढने में दुनियाभर के वैज्ञानिकों के जुट जाने के बीच चीन ने इसके टीके के लिए क्लीनिकल ट्रायल का पहला चरण शुरू किया है। यह परीक्षण ऐसे वक्त शुरू हुआ है जब अमेरिका के स्वास्थ्य अधिकारियों ने पिछले सप्ताह कहा था कि उन्होंने सिएटल में संभावित टीके का परीक्षण किया है।सत्रह मार्च को देश के क्लीनिकल ट्रायल रजिस्ट्री में जमा किये गए दस्तावेजों के अनुसार चीन का प्रयास 16 मार्च को शुरू हुआ जिसके साल के आखिर तक चलने की संभावना है। उसी दिन अमेरिका ने भी इसकी घोषणा की थी।

कोरोना वायरस से संबंधित खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
 

अगली खबर