अफगानिस्तान के लोगों के लिए गुड न्यूज, 1 साल बाद खुलेंगे सिनेमा हॉल, लेकिन महिला एक्टर्स के लिए चिंता की बात

अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता में आने के एक साल बाद सिनेमाघर खुलने जा रहे हैं। देश भर में खुशी की लहर है लेकिने महिलाओं के लिए चिंता की बात है। फिल्मों में अभिनेत्रियों की भूमिका सीमित कर दी गई हैं।

Good news for the people of Afghanistan, cinema halls will open after 1 year, but there is a matter of concern for female actors
अफगानिस्तान 1 साल बाद खुलेंगे सिनेमाघर  |  तस्वीर साभार: ANI

काबुल: तालिबान द्वारा अफगानिस्तान की सत्ता पर कब्जा के एक साल के बाद अब देश के सिनेमाघरों में फिल्में दिखाई जाएंगी, हालांकि महिला कलाकारों की भूमिकाएं बहुत सीमित की गई हैं। एक साल बंद रहने के बाद जहां कई लोग अफगान सिनेमाघरों के फिर से खुलने की खुशी मना रहे हैं, वहीं महिलाओं के अधिकारों के उल्लंघन के बारे में गंभीर चिंता व्यक्त कर रहे हैं। खामा प्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक 37 फिल्में और डॉक्यूमेंट्री प्रदर्शित होने के लिए लाइन में हैं, लेकिन यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आतिफा मोहम्मदी एकमात्र महिला अभिनेत्री हैं, जिन्होंने हाल ही में बनी इन फिल्मों में से एक में भूमिका निभाई है।

फिल्मों के अभिनेता सिनेमाघरों के फिर से खुलने से खुश हैं और उन्होंने कहा कि उन्हें फिल्मों के निर्माण के लिए धन उपलब्ध कराना होगा। एक कलाकार अब्दुल साबोर खिनजी ने कहा कि एक साल बाद सिनेमा के दरवाजे फिर से खुल गए हैं। हम खुश हैं। उन्होंने कहा कि हमने अपनी पॉकेट मनी से फिल्मों पर खर्च किया है। मीडिया पोर्टल के अनुसार, एक अन्य कलाकार फैयाज इफ्तिखार ने कहा कि हम अपना काम करके खुश थे। काबुल निवासी जहरा मुर्तजावी ने एक महत्वपूर्ण संदेश देते हुए कहा कि इस क्षेत्र में महिलाओं को प्रतिबंधित नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यह महिलाओं का अधिकार है। मुझे नहीं लगता कि महिलाओं की उपस्थिति के बिना कोई फिल्म अच्छी लगती है।

जब तालिबान ने पिछले महीने घोषणा की कि महिलाओं और लड़कियों को अपने घरों से बाहर नहीं निकलना चाहिए जब तक कि आवश्यक न हो और ऐसा केवल अपने पूरे शरीर के साथ करना चाहिए, जिसमें उनके चेहरे भी शामिल हैं, केवल कुछ लोग ही हैरान थे। जो 1996 से 2001 तक तालिबान शासन के अंतिम दौर से गुजरे थे, वे हैरान नहीं थे।

उन्होंने महिला मामलों के मंत्रालय को समाप्त कर दिया और इसे वाइस और वर्चु मंत्रालय के साथ बदल दिया। जिसने सबसे हालिया आदेश जारी किया। तालिबान ने लड़कियों की माध्यमिक शिक्षा पर भी प्रतिबंध लगा दिया और महिलाओं को करीब सभी नौकरियों से प्रतिबंधित कर दिया। इसने महिलाओं और लड़कियों को हिंसा से बचाने की व्यवस्था को भी खत्म कर दिया और उनके लिए स्वास्थ्य देखभाल प्राप्त करना मुश्किल बना दिया। उन्होंने हिंसा के माध्यम से इन नियमों को लागू करते हुए महिलाओं को कैसे कपड़े पहनने चाहिए और कैसे व्यवहार करना चाहिए, इसके लिए नए नियम जारी किए।

ह्यूमन राइट्स वॉच (HRW) में महिला अधिकार प्रभाग हीथर बर्र ने कहा कि महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों के तालिबान उल्लंघनों की सूची लंबी और बढ़ती जा रही है, क्योंकि उन्होंने देश में अधिकारों के उल्लंघन के बारे में बढ़ती चिंताओं को उठाया था। उन्होंने कहा कि अफगान महिला अधिकार कार्यकर्ताओं ने हमेशा चेतावनी दी कि महिलाओं के अधिकारों का सम्मान करने के तालिबान के वादे झूठे थे। 15 अगस्त, 2021 को तालिबान द्वारा राजधानी काबुल पर कब्जा करने के बाद के दिनों में अफगान अधिकार कार्यकर्ताओं ने चेतावनी दी थी कि तालिबान महिलाओं पर अपनी कार्रवाई तेज करेगा।

अगली खबर