पाकिस्तान वायुसेना के पहले हिंदू पायलट बने राहुल देव, सिंध प्रांत के हैं निवासी

दुनिया
आईएएनएस
Updated May 04, 2020 | 12:06 IST

Hindu pilot in Pakistan Air Force: पाकिस्तान में थरपारकर वह जगह है जहां हिंदू समुदाय की बड़ी संख्या निवास करती है। विकास से वंचित इस इलाके के राहुल पाकिस्तान वायुसेना में पहुंचने वाले पहले व्यक्ति हैं।

Hindu Rahul Dev recruited as a General Duty pilot officer in Pakistan Air Force
पाकिस्तानी वायु सेना के पायलट बने राहुल देव।  |  तस्वीर साभार: IANS

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार एक हिंदू युवा को वायुसेना में पायलट के रूप में चयनित किया गया है। राहुल देव नाम के यह युवा पाकिस्तानी वायुसेना में जीडी (जनरल ड्यूटी) पायलट अफसर के रूप में भर्ती हुए हैं। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। 
राहुल देव सिंध प्रांत के सबसे बड़े जिले थरपारकर के रहने वाले हैं। 

पाकिस्तान में थरपारकर वह जगह है जहां हिंदू समुदाय की बड़ी संख्या निवास करती है। विकास से वंचित इस इलाके के राहुल पाकिस्तान वायुसेना में पहुंचने वाले पहले व्यक्ति हैं।

आल पाकिस्तान हिदू पंचायत के सचिव रवि दवानी ने राहुल की नियुक्ति पर प्रसन्नता जताई है। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक समाज के कई सदस्य सिविल सेवा के साथ-साथ सेना के अन्य अंगों में सेवाएं दे रहे हैं। विशेष रूप से देश के कई बड़े डॉक्टर हिदू समुदाय से संबंध रखते हैं। 

उन्होंने कहा कि अगर सरकार अल्पसंख्यकों पर ध्यान देती रहे तो आने वाले समय में कई राहुल देव देश की सेवा के लिए तैयार मिलेंगे।
 

अगली खबर