Imran Khan: लोकतंत्र की राग अलापने वाले इमरान खान को चीनी सिस्टम पसंद, जानें- क्या कहा

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान का कहना है कि प्रजातांत्रिक व्यवस्था से ज्यादा बेहतर चीन का सिस्टम है।

,Imran Khan, China, Xi Jinping, China's system is better than democratic system
इमरान खान बोले- प्रजातांत्रिक प्रणाली से बेहतर है चीनी सिस्टम 
मुख्य बातें
  • इमरान खान ने चीनी सिस्टम को प्रजातांत्रिक व्यवस्था से बेहतर बताया
  • इमरान खान बोले- किसी ना किसी को जिम्मेदारी लेनी पडे़गी और उत्तरदायी बनाना पड़ेगा
  • अगर अभिव्यक्ति की आजादी व्यवस्था पर भारी पड़े तो सोचना पड़ेगा।

पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान ने चीन के एक दलीय शासन को शासन का एक अनूठा मॉडल करार दिया है जो पश्चिमी चुनावी लोकतंत्रों का एक विकल्प है। उन्होंने गुरुवार को चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के शताब्दी समारोह के तहत इस्लामाबाद में यह टिप्पणी की। "अब तक, हमें बताया गया था कि समाजों में सुधार का सबसे अच्छा तरीका पश्चिमी लोकतंत्र के माध्यम से था। हालांकि, सीपीसी ने एक वैकल्पिक प्रणाली की शुरुआत की और उन्होंने सभी पश्चिमी चुनावी लोकतंत्रों को हरा दिया है जिस तरह से उन्होंने समाज में योग्यता को उजागर किया है।

जिम्मेदारी सुनिश्चित करने की व्यवस्था हो
उन्होंने  कहा कि एक समाज तभी सफल होता है जब उसके पास सत्ताधारी अभिजात वर्ग को जवाबदेह ठहराने और योग्यता सुनिश्चित करने की व्यवस्था हो। "अब तक, यह भावना थी कि चुनावी लोकतंत्र नेताओं को योग्यता के आधार पर लाने और उन्हें जवाबदेह ठहराने का सबसे अच्छा तरीका है। लेकिन सीपीसी ने लोकतंत्र के बिना बहुत बेहतर हासिल किया है। प्रतिभा के माध्यम से स्थानांतरित करने और इसे लाने के लिए उनकी प्रणाली लोकतांत्रिक प्रणाली से बेहतर है ।"

चीन की दमनकारी नीति की होती है आलोचना
बीजिंग की शासन प्रणाली की प्रशंसा करने के अलावा, खान ने मुस्लिम बहुल शिनजियांग प्रांत में अपनी नीतियों के संबंध में चीनी सरकार के लिए पाकिस्तान के समर्थन को भी दोहराया।उन्होंने गुरुवार को कहा, "चीनी अधिकारियों के साथ हमारी बातचीत, झिंजियांग में जो हो रहा है उसका वह संस्करण पश्चिमी मीडिया और पश्चिमी सरकारों से सुनने वाले संस्करण से बिल्कुल अलग है।"

उइगरों के मुद्दे पर चीन रहता है निशाने पर
शिनजियांग में उइगरों के चीन के नरसंहार के भारी सबूतों के बावजूद, पाकिस्तान ने कहा है कि वह इस क्षेत्र में अल्पसंख्यकों के इलाज के बारे में बीजिंग के संस्करण में विश्वास करता है।पाकिस्तान के प्रधान मंत्री, जो खुद को इस्लाम के चैंपियन या इस्लामोफोबिया के खिलाफ धर्मयुद्ध के रूप में पेश करते हैं, ने इस्लामाबाद की "बेहद निकटता और बीजिंग के साथ संबंध" के कारण मुस्लिम अल्पसंख्यकों के खिलाफ चीनी अत्याचारों पर आंखें मूंद ली हैं।

चीन को विश्व स्तर पर उइगर मुसलमानों पर नकेल कसने के लिए सामूहिक निरोध शिविरों में भेजकर किसी प्रकार की जबरन "पुनः शिक्षा या शिक्षा" देने के लिए फटकार लगाई गई है। हाल के महीनों में, कनाडा, डच, ब्रिटिश, लिथुआनियाई और चेक संसदों ने उइगर संकट को नरसंहार के रूप में मान्यता देने वाले प्रस्तावों को अपनाया है। 

अगली खबर