बुरे वक्त में श्रीलंका की मदद के लिए भारत ही आया सामने, भेजा 6000 मीट्रिक टन ईंधन

कोरोना महामारी की वजह से पर्यटन उद्योग चरमराने के बाद श्रीलंका अपनी आजादी के बाद से सबसे खराब आर्थिक संकट से गुजर रहा है। वहां ईंधन, रसोई गैस, भोजन और दवाओं की भारी कमी हो गई है। इस हालात में चीन नहीं बल्कि भारत मदद के लिए सामने आया। 

India came forward to help Sri Lanka in bad times, sent 6000 metric tons of fuel
भारत ने भेजी श्रीलंका को मदद 
मुख्य बातें
  • श्रीलंका के लोग बिजली कटौती का सामना कर रहे हैं।
  • ईंधन, बिजली की कमी के साथ-साथ यहां रसोई गैस, भोजन और दवाओं की भी भारी किल्लत हो गई है।
  • भारत ने सीलोन बिजली बोर्ड को 6000 मीट्रिक टन ईंधन की आपूर्ति की।

कोलंबो : श्रीलंका अपनी आजादी के बाद से सबसे खराब आर्थिक संकट से जूझ रहा है। विदेशी मुद्रा की कमी के कारण ईंधन की कमी और बिजली की कमी के अलावा रसोई गैस, भोजन और दवाओं जैसी आवश्यक वस्तुओं की भी भारी कमी है। अर्थव्यवस्था गिरावट की इस हालत में श्रीलंका को मदद के लिए भारत सामने आया। उसे उम्मीद थी कि चीन उसकी सहायता के लिए आगे आएगा। श्रीलंका में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की सहायक कंपनी ने शनिवार को सीलोन बिजली बोर्ड को 6,000 मीट्रिक टन ईंधन की आपूर्ति की है, ताकि श्रीलंका में में बिजली संकट को कम करने में मदद मिल सके। यहां के लोग तीव्र बिजली कटौती का सामना कर रहे है। ईंधन की खेप भारत द्वारा दी गई 500 मिलियन अमेरिकी तेल लाइन ऑफ क्रेडिट का हिस्सा है।

कोलंबो में भारतीय उच्चायोग ने आज पोस्ट किया, "श्रीलंका के साथ खड़े होकर !!! @LankaIOCPLC ने आज सीलोन बिजली बोर्ड को 6000 मीट्रिक टन ईंधन की आपूर्ति की।" गुरुवार से कई इलाकों में पेट्रोल-डीजल नहीं मिल रहा है। इसके अलावा कोलंबो स्टॉक एक्सचेंज में कारोबार को आधे से दो घंटे के लिए प्रतिबंधित करना पड़ा। कार्यालय में गैर-जरूरी कर्मचारियों को ईंधन बचाने के लिए अगली सूचना तक घर से काम करने के लिए कहा गया है।

शुक्रवार को, श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने देशव्यापी पब्लिक इमरजेंसी की घोषणा की, उनके आवास के बाहर इकट्ठा हुए ईंधन और अन्य आवश्यक वस्तुओं की कमी से नाराज प्रदर्शनकारियों की पुलिस से झड़प हो गई। पत्रकारों सहित कम से कम 10 लोग घायल हो गए। पर्यटन क्षेत्र के दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण COVID-19 महामारी के बाद से श्रीलंका की अर्थव्यवस्था में गिरावट आई है।

अगली खबर