सऊदी प्रिंस ने किया दुनिया के सबसे अमीर आदमी जेफ बेजोस का फोन हैक?

Jeff Bezos's phone hacking case: दुनिया के सबसे अमीर आदमी जेफ बेजोस के फोन हैकिंग का मामला सामने आया है। माना जा रहा है कि सऊदी क्राउन प्रिंस ने उन्‍हें एक वीडियो संदेश भेजा था, जिसके बाद उनका फोन हैक हो गया।

Jeff Bezos's phone hacked after Saudi crown prince sent him video file via WhatsApp says reports
सऊदी क्राउन प्रिंस के एक वीडियो संदेश के बाद जेफ बेजोस के फोन हैकिंग का मामला सामने आया है  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

वाशिंगटन : दुनिया के सबसे अमीर आदमी और अमेजन के प्रमुख जेफ बेजोस के फोन हैक होने का मामला सामने आया है, जिसका आरोप सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान पर लगा है। माना जा रहा है कि सऊदी क्राउन प्रिंस ने बेजोस को व्‍हाट्स एप पर एक वीडियो भेजा था, जिसे ओपन करने के बाद ही उनका फोन हैक हो गया।

बताया जा रहा है कि अमेजन के प्रमुख जेफ बेजोस के फोन हैकिंग का यह मामला 2018 का है। जब इसकी फॉरेंसिक जांच हुई तो इसमें पाया गया कि एक संक्रिमित वीडियो संदेश के कारण उनके फोन से डेटा की चोरी शुरू हो गई और एक घंटे के भीतर बड़े पैमाने पर डेटा चुरा लिया गया। यह वीडियो संदेश सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान के निजी अकाउंट से व्‍हाट्स एप के जरिये भेजा गया था।

यह सनसनीखेज रिपोर्ट 'द गार्जियन' में प्रकाशित हुई है, जिसके मुताबिक सऊदी क्राउन प्रिंस ने जेफ बेजोस को 1 मई, 2018 को वीडियो संदेश भेजा था, जिसके एक घंटे के भीतर ही उनके फोन से डेटा चोरी हो गया। फिलहाल यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि उनके फोन से किस तरह का डेटा निकाला गया और क्या इसमें अमेजन के कारोबार से जुड़ी संवेदनशील सूचनाएं भी चोरी हुईं या नहीं।

यह रिपोर्ट ऐसे समय में सामने आई है, जबकि जेफ बेजोस और उनकी पत्‍नी मेकेंजी ने एक साल पहले ही अपने 25 वर्षों के शादीशुदा जीवन के बाद तलाक की घोषणा की थी। इसके बाद एक अमेरिकी टेबलॉयड 'द नेशनल एन्‍क्वायरर' ने बेजोस के पूर्व टीवी एंकर लॉरेन सांचेज के साथ विवाहेतर संबंधों की रिपोर्ट दी थी और इस संबंध में एक सीरीज भी चलाई थी।

बेजोस के विवाहेतर संबंधों को लेकर 'द नेशनल एन्‍क्वायरर' की रिपोर्ट पर उनके एक सुरक्षा सलाहकार गैविन डे बेकर ने कहा कि उन्‍हें लगता है कि टेबलॉयड की रिपोर्ट से पहले सऊदी सरकार ने उनका फोन हैक कर लिया था। उन्‍होंने इस संबंध में 'जांचकर्ताओं और विभिन्‍न विशेषज्ञों' का हवाला दिया, हालांकि इस संबंध में कोई मजबूत साक्ष्‍य नहीं दिया।

बेकर ने जहां 'द नेशनल एन्‍क्वायरर' और सऊदी अरब के कारोबारी ताल्‍लुकात का हवाला दिया, वहीं यह भी कहा कि 'वाशिंगटन पोस्‍ट', जिसके मालिक जेफ बेजोस हैं, ने सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी की अक्‍टूबर 2018 में हुई हत्‍या से जुड़ी कवरेज प्रमुखता से दी थी। संभव है कि इसलिए वह बेजोस को नुकसान पहुंचाना चाहते हों। खशोगी की गिनती सऊदी अरब के शाही परिवार के कट्टर आलोचकों में होती थी और इस हत्‍याकांड में सऊदी क्राउन प्रिंस का भी नाम सामने आया था।

अगली खबर