Ukraine Russia conflict: यूक्रेन के मुद्दे पर जो बाइडेन ने रूस को दी सीधी चेतावनी, गंभीर नतीजे भुगतने होंगे

दुनिया
ललित राय
Updated Jan 20, 2022 | 07:04 IST

Ukraine Russia conflict:अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने साफ कर दिया है कि अगर यूक्रेन में रूस ने किसी तरह की हिमाकत की तो उसे गंभीर नतीजे भुगतने होंगे। यबकेर

ukrain news, ukraine russia. ukrain russia conflict, usa, jo biden, putin, ukraine crisis in hindi, ukraine crisis 2021
यूक्रेन के मुद्दे पर जो बाइडेन ने रूस को दी सीधी चेतावनी, गंभीर नतीजे भुगतने हों 

Ukraine Russia conflict: राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि उनका मानना है कि व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन में पूर्ण युद्ध नहीं चाहते हैं और अगर वह सैन्य घुसपैठ के साथ आगे बढ़ते हैं तो उन्हें कीमत चुकानी होगी। बिडेन, 19 जनवरी को कार्यालय में अपनी एक साल की सालगिरह के अवसर पर एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए, उन्होंने यह भी कहा कि उनका मानना ​​है कि रूस यूक्रेन पर कार्रवाई करने की तैयारी कर रहा है, हालांकि उन्हें नहीं लगता कि पुतिन ने अंतिम निर्णय लिया है।

संयमित व्यवहार करे रूस
बाइडेन ने कहा कि अगर वह यूक्रेन पर और आक्रमण करता है तो वह अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग प्रणाली तक रूस की पहुंच को सीमित कर देगा।"मुझे इतना यकीन नहीं है कि वह निश्चित है कि वह क्या करने जा रहा है । उन्होंने कह कि मेरा अनुमान है कि रूस, यूक्रेन की सीमा में काफी अंदर तक दाखिल होगा। महत्वपूर्ण वार्ता निकट आने के साथ, संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस ने बुधवार को कोई संकेत नहीं दिखाया कि या तो यूक्रेन पर घुसपैठ की स्थिति से पीछे नहीं हटेंगे, जिससे रूसी आक्रमण और यूरोप में एक नए युद्ध की आशंका बढ़ गई है।
क्‍या है यूक्रेन विवाद, जिसे लेकर अमेरिका ने रूस को दे डाली है चेतावनी, यूरोप में पैदा होगा शीतयुद्ध के बाद का बड़ा संकट?

रूस पर तनाव बढ़ाने का आरोप
कीव में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने रूस पर यूक्रेन की सीमा पर तैनात 1,00,000 से अधिक सैनिकों को सुदृढ़ करने की योजना बनाने का आरोप लगाया और कहा कि संख्या "अपेक्षाकृत कम आदेश पर" दोगुनी हो सकती है। श्री ब्लिंकन ने विस्तार से नहीं बताया, लेकिन रूस ने देश के सुदूर पूर्व से अपने सहयोगी बेलारूस को अनिर्दिष्ट संख्या में सैनिकों को भेजा है, जो अगले महीने प्रमुख युद्ध खेलों के लिए यूक्रेन के साथ एक सीमा साझा करता है।

हर हालात का सामना करने के लिये तैयार
इस बीच यूक्रेन ने कहा कि वह सबसे खराब स्थिति के लिए तैयार है और जो भी मुश्किलें आएंगी उससे बचा जाएगा। राष्ट्रपति ने देश से घबराने की अपील नहीं की।मिस्टर ब्लिंकन की यूक्रेन की राजधानी का दौरा जिनेवा में रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से मिलने से दो दिन पहले हुआ है। यह पिछले सप्ताह अनिर्णायक वार्ता की एक श्रृंखला का अनुसरण करता है जो बढ़ते तनाव को कम करने में विफल रही।हाल के हफ्तों में रूसी सैन्य गतिविधि बढ़ रही है, लेकिन अमेरिका ने यह निष्कर्ष नहीं निकाला है कि क्या राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आक्रमण करने की योजना बना रहे हैं या क्या बल के प्रदर्शन का उद्देश्य वास्तविक संघर्ष के बिना सुरक्षा रियायतों को निचोड़ना है।

प्लेन के हाईजैक होने की रिपोर्ट से यूक्रेन का इंकार, बोला-काबुल से सभी प्लेन वापस आए
अमेरिकी अपील को रूस ने ठुकराया
कीव में ब्लिंकन ने वाशिंगटन की मांगों को दोहराया कि रूस सीमा क्षेत्र से अपनी सेना को हटाकर स्थिति को कम करे, ऐसा कुछ जिसे मॉस्को ने करने से साफ इनकार कर दिया है। और, मिस्टर ब्लिंकेन ने कहा कि जब वह और मिस्टर लावरोव जेनेवा में मिलेंगे, तो वह रूस को अपनी मांगों के लिए अपेक्षित लिखित प्रतिक्रिया नहीं देंगे।इस बीच, एक शीर्ष रूसी राजनयिक ने कहा कि मॉस्को अपने आग्रह से पीछे नहीं हटेगा कि यू.एस. औपचारिक रूप से यूक्रेन को नाटो में शामिल होने से प्रतिबंधित करता है और पूर्वी यूरोप में इसकी और गठबंधन की सैन्य उपस्थिति को कम करता है।

अगली खबर