9 नवंबर को पाकिस्तान करतारपुर कॉरिडोर का करेगा उद्घाटन, शुरुआत में 5 हजार यात्री जा सकेंगे

दुनिया
Updated Sep 16, 2019 | 19:45 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

करतापुर कॉरिडोर का उद्घाटन पाकिस्तान 9 नवंबर को करेगा। इस प्रोजेक्ट के डॉयरेक्टर का कहना है कि शुरू में 5 हजार श्रद्धालू यात्रा करेंगे बाद में इस संख्या को बढ़ाकर 10 हजार कर दी जाएगी।

kartarpur corridor
करतारपुर गलियारे का 9 नवंबर को पाकिस्तान करेगा उद्घाटन 

इस्लामाबाद। करतारपुर कॉरिडोर के संबंध में पाकिस्तान की तरफ से बड़ा बयान आया है।करतारपुर कॉरिडोर के प्रोजेक्ट डॉयरेक्टर अतीफ माजिद का कहना है कि 9 नवंबर को करतापुर कॉरिडोर का उद्घाटन किया जाएगा। शुरुआत में भारत की तरफ से पांच हजार श्रद्धालू रोजाना आएंगे और बाद में उनकी संख्या बढ़ाकर 10 हजार की जाएगी।
अतीफ माजिद ने कहा कि श्रद्धालुओं के लिए 152 इमिग्रेशन काउंटर बनाए जा रहे हैं। इसके साथ ही जीरो प्वाइंट से 350 मीटर दूर बार्डर टर्मिनल बनाया जा रहा है। जीरो प्वाइंट से बॉर्डर टर्मिनल पहुंचने के लिए एयरपोर्ट पर मिलने वाली सुविधाएं मुहैया करायी जाएगी।

भारत ने कहा था कि करतापुर कॉरिडोर के संबंध में पाकिस्तान को शर्त नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से दोनों देशों के बीच रिश्ते पर असर पड़ेगा। इसके साथ ही भारत ने कहा था कि पाकिस्तान को उन व्यवहारिक बाधाओं पर विचार करना चाहिए जिसकी वजह से इस गलियारे के निर्माण में अड़चने आ रही हैं। गुरुनानक देव जी का रिश्ता दोनों देशों से जुड़ा हुआ है। उनके विचारों को और आगे बढ़ाने के लिए बिना किसी पूर्व शर्त के पाकिस्तान को आगे आना चाहिए। 

भारत की ये थी  मांग
1. बुद्धि रावी पर ब्रिज

2.वीजा फ्री ट्रेवल

3. 365 दिन खुला रहेगा कॉरिडोर

4.व्यक्तिगत या समूह में लोग कर सकेंगे यात्रा

पाकिस्तान मीडिया की तरफ से खबर आई थी  कि करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन 11 नवंबर को किया जाएगा और इसका निर्माण कार्य 31 अगस्त तक पूरा हो जाएगा। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान, वित्त मंत्री अब्दुल हफीज शेख और अन्य सरकारी अधिकारी सिख पवित्र तीर्थस्थल करतारपुर के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे। 

अगली खबर