चीन में हजार से ज्यादा इंटरनेशनल-घरेलू फ्लाइट कैंसिल, तख्तापलट की अफवाह; जानें क्या हो रहा है

पिछले दो दिनों से सोशल मीडिया पर चीन में तख्तापलट की आशंका जताई जा रही है। कुछ लोग इसे खारिज कर रहे हैं तो कुछ लोगों का दावा है कि जिनपिंग को नजरबंद कर लिया गया है।

china coup, china coup latest update, china flight cancel
चीन में तख्तापलट की आशंका  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • चीन में तख्तापलट की अफवाह है गर्म
  • दावा किया जा रहा है कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को कर लिया गया है नजरबंद
  • हालांकि कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है सामने

बीजिंग हवाई अड्डे से 600 से ज्यादा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के रद्द होने के बाद से तख्तापलट की आशंका को और बल मिल गया है। सबसे पहले सोशल मीडिया पर यह अफवाह फैली कि चीन में तख्तापलट हो गया और राष्ट्रपति शी जिनपिंग को नजरबंद कर दिया गया है।

इस मामले को लेकर चीन की ओर से कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। पिछले दो दिनों से सोशल मीडिया खासकर ट्विटर पर चीन में तख्तापलट की अफवाह फैल रखी है। सैकड़ों इंटरनेट यूजर्स दावा कर रहे हैं कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के प्रमुख के पद से हटा दिया गया है और उन्हें नजरबंद कर दिया गया है।

कुछ यूजर्स का दावा है कि पीएलए के सैन्य वाहनों को बीजिंग की ओर जाते हुए देखा गया था। साथ ही रद्द हुए फ्लाइटों को लेकर भी अफवाहों को बल मिला है। हालांकि फ्लाइट कैंसिल होने का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है।

द एपोच टाइम्स के अनुसार फ्लाइट मास्टर ने कहा कि 21 सितंबर को चीन में 9,583 उड़ानें रद्द की गईं। रद्द की गई उड़ानें दिन की कुल निर्धारित उड़ानों का 59.66 प्रतिशत थीं। फ्लाइटों के कैंसिल होने को लेकर चीन की शीर्ष विमानन संस्था की वेबसाइट पर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है। 

दावा किया जा रहा है कि जब एससीओ बैठक के लिए जिनपिंग समरकंद में थे तभी उन्हें इसकी भनक लग गई थी। यही कारण था कि उन्होंने कोविड -19 चिंताओं का हवाला देते हुए रूसी राष्ट्रपति के साथ अपना अनौपचारिक रात्रिभोज को छोड़ दिया था। जब वो चीन पहुंचे तो उन्हें हवाई अड्डे पर ही हिरासत में ले लिया गया था। माना जाता है कि वर्तमान में वो झोंगनानहाई के घर में नजरबंद हैं।

ये भी पढ़ें- MIG-25: भारत का वो रहस्मयी विमान जो पाकिस्तान में घुस जाता और उसे भनक तक नहीं लगती; बिना हथियार के ही दुश्मन को दे देता मात

अगली खबर