इजरायल में कोविड 19 का नया स्ट्रेन आया सामने, इसमें ओमिक्रॉन के दो वेरिएंट पाए गए

इजराइल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोविड 19 का नया वेरिएंट सामने आया है। संक्रमितों में बुखार और सिरदर्द के हल्के लक्षण दिखाई दिए हैं लेकिन चिंता की बात नहीं है।

New strain of Covid 19 surfaced in Israel, two variants of Omicron were found in it
इजरायल में कोविड 19 के नए प्रकार पाए गए  |  तस्वीर साभार: BCCL

तेल अवीव: स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि इजराइल में नए कोविड वर्जन के दो मामलों का पता चला है। इजरायल के बेन गुरियन एयरपोर्ट पर पहुंचे दो यात्रियों में नए स्ट्रेन का पता चला था। दो कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्तियों को बुखार और सिरदर्द के हल्के लक्षण दिखाई दिए। बड़ी राहत की बात यह है कि अधिकारियों ने कहा कि रोगियों को विशेष मेडिकल ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है।

इजराइल के स्वास्थ्य मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि यह वर्जन अभी भी दुनिया भर में अज्ञात है। बयान में आगे कहा गया है कि संयुक्त स्ट्रेन के दो मामले, जो अब तक खोजे गए हैं, बुखार, सिरदर्द और मांसपेशी डिस्ट्रॉफी के हल्के लक्षणों से पीड़ित हैं, और स्पेशल मेडिकल ट्रिटमेंट की आवश्यकता नहीं है। नया स्ट्रेन कोविड -19 वायरस के ओमिक्रॉन संस्करण के दो उप-संस्करणों का एक संयोजन है।

इज़राइल के महामारी प्रतिक्रिया प्रमुख, सलमान जरका ने कहा कि वर्तमान में नया COVID-19 वर्जन गंभीर नहीं लगता है। जरका ने कहा कि संयुक्त रूपांतरों की घटना सर्वविदित है। इस स्तर पर, हम इसके बारे में चिंतित नहीं हैं जिससे गंभीर मामले सामने आ रहे हैं। लेटेस्ट आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, अब तक इजराइल में 8,244 मौतों सहित कोविद संक्रमण के करीब 1.4 मिलियन मामले आधिकारिक रूप से दर्ज किए गए हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से बार-बार अपील की है कि कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण में तेजी लाई जाए। WHO ने हाल ही में कहा कि गंभीर बीमारी और मृत्यु से सुरक्षा प्रदान करने के अलावा, COVID-19 टीके संक्रमण और संचरण को रोकेंगे। पैन SARS-CoV-2 या pansarbecovirus टीकों का विकास, साथ ही टीकों का विकास जो म्यूकोसल प्रतिरक्षा को प्राप्त करने में सक्षम हैं, वांछनीय विकल्प हो सकते हैं, लेकिन उनके विकास और उत्पादन की समय सीमा अनिश्चित है।
 

अगली खबर