कोरोना वायरस का नया वैरिएंट C.1.2 आया सामने, अधिक संक्रामक और वैक्सीन को दे सकता है चकमा

कोरोना वायरस के एक और अलग वैरिएंट सी.1.2 के सामने आने का दावा किया जा रहा है, शोधकर्ताओं के मुताबित यह अधिक संक्रामक और वैक्सीन को चकमा दे सकता है।

corona virus, corona epidemic, new variant of corona virus c.1,2, fear of third wave of corona, India, China, Congo, Mauritius
कोरोना वायरस का नया वैरिएंट C.1.2 आया सामने, अधिक संक्रामक और वैक्सीन को दे सकता है चकमा 
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस के नए वैरिएंट सी.1.2 के आने का दावा
  • कोरोना वायरस के इस वैरिएंट के ज्याादा संक्रामक होने की आशंका
  • शोधकर्ताओं के मुताबिक म्यूटेशन का नतीजा, ऐहतियात ही बेहतर उपाय

कोरोना के अल्फा, डेल्टा और डेल्टा प्लस वैरिएंट के बारे में हम सब जानते हैं। लेकिन शोध में एक और वैरिएंट का पता चला है जिसे C.1.2 का नाम दिया गया है, शोधकर्ताओं के मुताबिक यह वायरस ना सिर्फ अधिक संक्रामक हो सकता है बल्कि वैक्सीन से मिलने वाली सुरक्षा पर हावी भी हो सकता है। 

शोधकर्ताओं ने क्या कहा
शोधकर्ताओं का कहना है कि मई के महीने में इस वैरिएंट ने दक्षिण अफ्रीका में दस्तक दिया था और धीरे धीरे चीन, कांगो, मारीशस, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पुर्तगाल और स्विटजरलैंड तक पहुंच गया।24 अगस्त को प्रीप्रिंट रिपॉजिटरी MedRxiv पर पोस्ट किए गए पीयर-रिव्यू अध्ययन के अनुसार, C.1.2 ने C.1 की तुलना में काफी हद तक उत्परिवर्तित किया है, जो कि पहले में SARS-CoV-2 संक्रमणों पर हावी होने वाली वंशावली में से एक है। 

अफ्रीका में सी.1.2 का खतरा सबसे अधिक
शोधकर्ताओं ने कहा कि नए संस्करण में चिंता के अन्य रूपों (वीओसी) या रुचि के रूपों (वीओआई) की तुलना में अधिक उत्परिवर्तन हैं, जो अब तक दुनिया भर में पाए गए हैं।उन्होंने नोट किया कि C.1.2 के उपलब्ध अनुक्रमों की संख्या दक्षिण अफ्रीका और दुनिया भर में भिन्नता के प्रसार और आवृत्ति का एक कम प्रतिनिधित्व हो सकती है।अध्ययन में पाया गया कि दक्षिण अफ्रीका में हर महीने सी.1.2 जीनोम की संख्या में लगातार वृद्धि हुई है, जो मई में अनुक्रमित जीनोम के 0.2 प्रतिशत से बढ़कर जून में 1.6 प्रतिशत और फिर जुलाई में 2 प्रतिशत हो गई।अध्ययन के लेखकों ने कहा, "यह शुरुआती पहचान के दौरान देश में बीटा और डेल्टा वेरिएंट के साथ देखी गई वृद्धि के समान है।"अध्ययन के अनुसार, C.1.2 वंश में प्रति वर्ष लगभग 41.8 उत्परिवर्तन की उत्परिवर्तन दर है, जो अन्य प्रकारों की वर्तमान वैश्विक उत्परिवर्तन दर से लगभग दोगुनी है।

प्रोटीन सी.1.2 में म्यूटेशन का नतीजा
वायरोलॉजिस्ट उपासना रे ने कहा कि यह वेरिएंट स्पाइक प्रोटीन में C.1.2 लाइन में जमा हुए कई म्यूटेशन का परिणाम है जो इसे 2019 में चीन के वुहान में पहचाने गए मूल वायरस से बहुत अलग बनाता है।कोलकाता के सीएसआईआर से रे ने कहा, "यह अधिक पारगम्य हो सकता है और इसमें तेजी से फैलने की क्षमता होती है। चूंकि स्पाइक प्रोटीन में बहुत सारे उत्परिवर्तन होते हैं, इसलिए इसका परिणाम प्रतिरक्षा से बच सकता है और इस प्रकार दुनिया भर में टीकाकरण अभियान के लिए एक चुनौती है।" इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल बायोलॉजी ने पीटीआई को बताया।

कोविड-19 को रोकने के लिए ऐहतियात बेहतर उपाय
इस प्रकार COVID-19 नियंत्रण उपायों का पालन करके प्रसार को सख्ती से कम करके ट्रांसमिशन चरण को नियंत्रित करना बिल्कुल महत्वपूर्ण है।C.1.2 अनुक्रमों में से आधे से अधिक में 14 उत्परिवर्तन हैं, लेकिन कुछ अनुक्रमों में अतिरिक्त भिन्नताएं देखी गई हैं।हालांकि ये उत्परिवर्तन सी.1.2 वायरस के बहुमत में होते हैं, लेकिन इस वंश के स्पाइक क्षेत्र में अतिरिक्त भिन्नता है, जो चल रहे अंतर-वंशीय विकास का सुझाव देती है।"सी.1.2 अनुक्रमों के स्पाइक क्षेत्र में लगभग 52 प्रतिशत उत्परिवर्तन पहले अन्य वीओसी और वीओआई में देखे गए हैं।

स्पाइक प्रोटीन का उपयोग SARS-CoV-2 वायरस द्वारा मानव कोशिकाओं को संक्रमित करने और उनमें प्रवेश करने के लिए किया जाता है, और अधिकांश टीके इस क्षेत्र को लक्षित करते हैं।उत्परिवर्तन N440K और Y449H, जो कुछ एंटीबॉडी से प्रतिरक्षा से बचने के साथ जुड़े हुए हैं, C.1.2 अनुक्रमों में भी देखे गए हैं।ये उत्परिवर्तन वर्तमान वीओसी / वीओआई की विशेषता नहीं हैं, लेकिन वे कुछ वर्ग 3 तटस्थ एंटीबॉडी से बचने से जुड़े हुए हैं। ये उत्परिवर्तन वायरस के अन्य भागों में परिवर्तन के साथ मिलकर वायरस को एंटीबॉडी से बचने में मदद करते हैं, और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया  उन रोगियों में भी शामिल हैं, जिन्होंने पहले से ही अल्फा या बीटा वेरिएंट के लिए एंटीबॉडी विकसित की है।

अगली खबर