Afganistan: तालिबानियों का ये कैसा फरमान!  अब बिना पुरुष हवाई यात्रा नहीं कर सकेंगी महिलाएं, लगाई रोक

Women Travel by Air in Afganistan:अब तालिबान ने महिलाओं की फ्लाइट से यात्रा करने की आजादी को भी छीन लिया है, इसे लेकर एक आदेश जारी किया गया है।

 women travel by air in Afganistan
प्रतीकात्मक फोटो 

अफगानिस्तान की सत्ता पर काबिज होने के बाद तालिबानियों के अजीबोगरीब फरमान जारी हो रहे हैं खासकर महिलाओं को लेकर तो ये बहुत ही ज्यादा दिक्कत पैदा करने वाले हैं, अब ताजा मामला वहां महिलाओं के हवाई जहाज में यात्रा को लेकर सामने आ रहा है, बताया जा रहा है कि अफगानिस्तान के तालिबान शासकों ने दर्जनों महिलाओं को फ्लाइट में सवार होने की अनुमति देने से इनकार कर दिया है।

इसके पीछे कारण ये बताया जा रहा है कि कि वे पुरुष अभिभावकों के बगैर यात्रा कर रही थीं। अफगानिस्तान में एयरलाइंस को आदेश दिया गया है कि महिलाओं को फ्लाइट में तभी चढ़ने दिया जाए, जब उनके साथ कोई पुरुष रिश्तेदार (Male Relative) हो।

Afghanistan: 'घर जाओ', स्‍कूल में कदम रखते ही तालिबान ने सुनाया ऐसा फरमान, थम नहीं रहे लड़कियों के आंसू

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक बताया जा रहा है कि 'किसी भी महिला को पुरुष रिश्तेदार के बिना किसी भी घरेलू या अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में यात्रा करने की अनुमति नहीं है, वहां के ट्रैवेल एजेंट भी बता रहे हैं कि उन्होंने सिंगल यात्रा करने वाली महिला यात्रियों को टिकट जारी करना बंद कर दिया है।

किशोरों की भर्ती पर प्रतिबंध लगाने का आदेश किया जारी

तालिबान के सर्वोच्च नेता मुल्ला हेबतुल्लाह अखुंदजादा ने सैन्य अधिकारियों को आदेश दिया है कि वे किशोर सदस्यों को अपनी रैंकिंग में भर्ती न करें। खामा प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, एक फरमान में, अखुंदजादा ने कहा कि तालिबान शासन के सैन्य ठिकानों में किसी भी किशोर को अनुमति नहीं दी जानी चाहिए और उसे किसी भी सैन्य अभियान में हिस्सा नहीं दिया जाना चाहिए। डिक्री के अनुसार, "किशोर सैन्य अभियान चलाने में असमर्थ हैं और सैन्य रैंकिंग में कम उम्र के सदस्यों के अस्तित्व से साजि़श और कुख्याति पैदा होगी।"इस डिक्री में, सैन्य अधिकारियों को आदेश को लागू करने के लिए सख्ती से कहा जाता है और सैन्य आयोग को उन लोगों को निरस्त्र करने का काम दिया गया है, जो इसे लागू करने में विफल रहते हैं।

अगली खबर