हर अमेरिकी के लिए फ्री में उपलब्ध होगी कोविड वैक्सीन, US के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन का बड़ा ऐलान

दुनिया
किशोर जोशी
Updated Dec 04, 2020 | 06:28 IST

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि एक बार वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद इसे हर अमेरिका नागरिक के लिए निशुल्क मुहैया कराया जाएगा।

Once a vaccine is ready and approved it will free of charge to every American says Joe Biden
हर अमेरिकी के लिए फ्री उपलब्ध होगी कोविड वैक्सीन- जो बिडेन 
मुख्य बातें
  • अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन का बड़ा ऐलान
  • बिडेन बोले- वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद सबको नि:शुल्क लगेगा कोरोना का टीका
  • बिडेन का प्रमुख चुनावी मुद्दा था फ्री में कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराना

वाशिंगटन: अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि एक बार वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद इसे हर अमेरिका नागरिक के लिए निशुल्क मुहैया कराया जाएगा। बिडेन ने ट्वीट कर कहा, 'एक बार वैक्सीन तैयार और स्वीकृत हो जाने के बाद, कमला हैरिस और मैं इसे समान रूप से कुशलतापूर्वक वितरित करने जा रहे हैं। यह वैक्सीन हर अमेरिकी के लिए नि: शुल्क। उपलब्ध होगी।' 

चुनावी वादा

आपको बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव से पहले भी डेमोक्रैट उम्मीदवार जो बिडेन ने वादा किया था कि उनकी जीत हुई तो वह सारे देशवासियों के लिए कोरोना वायरस की वैक्सीन मुफ्त कर देंगे। तब बिडेन ने कहा था, 'एक बार हमें सुरक्षित और असरदार वैक्सीन मिल जाए, तो यह हर किसी के लिए मुफ्त होनी चाहिए, चाहे आपका बीमा हो या नहीं।' तब उन्होंने कहा था किअगर वह जीते तो सबसे पहले नैशनल स्ट्रटिजी लागू करेंगे जिससे वायरस से आगे निकला जा सके। उन्होंने कहा कि इसमें सभी 50 राज्यों के गवर्नरों के साथ राय-सलाह भी शामिल होगी।

आपको बता दें कि अमेरिकी राज्य टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने बुधवार को ही घोषणा करते हुए कहा था कि सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) से कोविड -19 वैक्सीन की 14 लाख से अधिक खुराक प्राप्त होगी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एबॉट ने बुधवार को कहा कि वैक्सीन को 14 दिसंबर के सप्ताह से टेक्सास में पहुंचना शुरू कर देना चाहिए और इसे योग्य प्रदाताओं को वितरित किया जाएगा।

बट के अनुसार, प्रारंभिक खुराक प्राप्त करने वाले लोग राज्य के एक्सपर्ट वैक्सीन एलोकेशन पैनल द्वारा विकसित वैक्सीन डिस्ट्रीब्यूशन प्रिंसिपल्स पर आधारित होंगे। इस महीने के अंत में अतिरिक्त आवंटन किए जा सकते हैं, और बढ़े हुए आवंटन जनवरी में शुरू होने की उम्मीद है।एबॉट ने कहा, "टेक्सास राज्य कोविड -19 वैक्सीन के आगमन के लिए पहले से ही तैयार है, और इन वैक्सीन्स को तेजी से वितरित करेंगे।"

अगली खबर