UK:'आउट ऑफ कंट्रोल' COVID स्ट्रेन, ब्रिटेन और दुनिया इसको कैसै ले रहे हैं, क्या मैसेज दे रहे ये हालात

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए प्रकार (स्ट्रेन) की पहचान हुई है इसे लेकर यूके में तमाम पाबंदियां लगाई जा रही हैं वहीं इस मामले पर ब्रिटेन और विश्व से अलग अलग प्रतिक्रियायें सामने आ रही हैं।

covid-19 in britain
प्रतीकात्मक फोटो 

कोरोना महामारी दुनिया से कब तक जाएगी ये बड़ा सवाल बना हुआ है, कभी लगता है कि कोविड-19 वैक्सीन के बेहतर परिणाम आ रहे हैं तो अब कोरोना जल्दी ही खत्म हो जाएगा वहीं इस दौरान कहीं से इसे लेकर डराने वाली खबरें भी सामने आती हैं तो लगता है कि कोरोना आसानी से जाता नहीं दिख रहा है।

वहीं ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए प्रकार (स्ट्रेन) की पहचान होने के बाद वहां लॉकडाउन एवं पाबंदियां लगाने का दौर शुरू हो गया है।ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का कहना है कि कोरोना का यह नया वायरस 70 प्रतिशत तक ज्यादा संक्रमण फैलाने वाला है।

ब्रिटेन के अधिकारियों ने वायरस के इस नए प्रकार को 'नियत्रंण से बाहर' करार दिया है। ब्रिटेन में संक्रमण फैलने के लिए कोरोना के इस नए रूप को जिम्मेदार बताया जा रहा है। ब्रिटेन में कोरोना के इस नए रूप से फैल रहे संक्रमण को देखते हुए कई देशों ने लंदन के लिए अपनी उड़ानों को बंद कर दिया है। 

ये नया और अधिक आक्रामक वैरियंट है

ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने लाखों ब्रिटेनवासियों की आशाओं पर पानी फेर दिया, जब उन्होंने जल्दबाजी में एक साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस की, उन्होंने देश भर में नए COVID -19 प्रतिबंधों की घोषणा की, बढ़ते डर का कारण एक नया और अधिक आक्रामक संस्करण वायरस ब्रिटेन भर में व्यापक रुप से था।

उसी दिन जब यूके ने अपना दैनिक COVID-19 केस रिकॉर्ड तोड़ दिया वहां संडे को 35,928 मामले दर्ज किए- पीएम जॉनसन ने घोषणा की कि दक्षिणी और पूर्वी इंग्लैंड के बड़े हिस्से टियर 4 प्रतिबंधों के तहत आएंगे बताया जा रहा है कि यह नया स्ट्रेन पहले से प्रचलित स्ट्रेन की तुलना में 70 प्रतिशत अधिक संक्रमणीय हो सकता है।

यूके के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार पैट्रिक वालेंस ने कहा कि वायरस की आनुवंशिक सामग्री में असामान्य रूप से उच्च संख्या में परिवर्तन हुए हैं जो इसे अन्य उपभेदों की तुलना में स्पष्ट रूप से तेजी से फैलने की अनुमति दे सकता है। हालांकि नया वैरियंट अधिक तीव्र बीमारी के लिए जिम्मेदार हो सकता है कि  क्या हल करने के लिए शोधकर्ताओं के लिए एक मामला बना हुआ है। इसके अलावा, महत्वपूर्ण उत्परिवर्तन के बावजूद, विशेषज्ञों ने कहा है कि इस समय कोई सुझाव नहीं है कि यह टीकाकरण के प्रयासों को प्रभावित करेगा। 

यूके के टियर 4 प्रतिबंधों के तहत, गैर-जरूरी दुकानें, सिनेमा, हेयरड्रेसर, जिम आदि को कम से कम दो सप्ताह के लिए शटर करने के लिए मजबूर किया जाएगा। लोगों को एक बाहरी सार्वजनिक क्षेत्र में दूसरे घर के सिर्फ एक व्यक्ति से मिलने के लिए प्रतिबंधित किया जाएगा। इसका मतलब यह भी है कि क्रिसमस की अवधि में कोई घरेलू मेलजोल नहीं होगा। इंग्लैंड, स्कॉटलैंड और वेल्स के अन्य क्षेत्रों में जहां कम कड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं, घरेलू मेलजोल को केवल क्रिसमस के दिन ही अनुमति दी जाएगी।

इन हालातों पर दुनिया कैसी प्रतिक्रिया दे रही है?

ब्रिटेन में कोरोना के इस नए रूप से फैल रहे संक्रमण को देखते हुए कई देशों ने लंदन के लिए अपनी उड़ानों को बंद कर दिया है। जबकि कई अन्य देश ऐसे ही प्रतिबंधों को लेकर विचार कर रहे हैं। फ्रांस, जर्मनी नीदरलैंड, बेल्जियम, ऑस्ट्रिया और इटली ने ब्रिटेन की यात्रा पर रोक लगाने संबंधी घोषणा कर दी है। फ्रांस ने रविवार मध्यरात्रि के बाद से 48 घंटों के लिए ब्रिटेन से सभी तरह की यात्रा पर रोक लगा दी। प्रधानमंत्री कार्यालय की घोषणा में कहा गया कि ब्रिटेन जाने वाले लोग इससे प्रभावित नहीं होंगे।जर्मनी की सरकार ने कहा कि वह ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों को रोक रही है।नीदरलैंड ने कम से कम इस साल के अंत तक ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है।वहीं, बेल्जियम ने रविवार मध्यरात्रि से लेकर अगले 24 घंटों के लिए ब्रिटेन की उड़ानों पर रोक लगाने की घोषणा की है। साथ ही ब्रिटेन की रेल सेवाओं की आवाजाही पर भी रोक लगा दी है।उ

सऊदी अरब ने रोकीं अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 

कोरोना का नया प्रकार सामने आने के बाद सऊदी अरब ने एक सप्ताह के लिए अपनी सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को निलंबित कर दिया है। सऊदी की जनरल अथॉरिटी ऑफ सिविल एविएशन (जीएसीए) ने सोमवार को कहा कि जरूरत पड़ने पर यह रोक एक सप्ताह के लिए और बढ़ाई जा सकती है। ब्रिटेन में कोरोना का नया प्रकार (स्ट्रेन) सामने आने के बाद यूरोपीय संघ (ईयू) के कई देशों ने ब्रिटेन की अपनी उड़ाने रोक दी हैं। ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने कहा है कि कोरोना का यह नया प्रकार ज्यादा संक्रामक है और यह 'नियंत्रण से बाहर है।'  

एक उत्परिवर्तित वायरस (mutating virus) का क्या अर्थ है?

अब तक खोजे गए सभी कोरोनवीर की तरह, SARS-CoV-2 वायरस आकार बदलने में सक्षम है। यद्यपि कुछ आनुवांशिक परिवर्तन असंगत हो सकते हैं क्योंकि वे वायरस के फैलने के तरीके से संबंधित होते हैं, और लक्षण शुरू हो जाते हैं, अन्य इसे अधिक तीव्र संक्रमण पैदा करने वाला संक्रमण कर सकते हैं। यूनाइटेड किंगडम में देखा गया वर्तमान संस्करण पहले उत्परिवर्तन का गवाह नहीं है और यह अंतिम होने की संभावना भी नहीं है।फिर भी, उत्परिवर्ती उपभेदों में आगे के अध्ययन शोधकर्ताओं को एक शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को दरकिनार करने या टीका या एंटीबॉडी उपचार पर काबू पाने में सक्षम अधिक चिंता उत्परिवर्तन को पूर्व-सक्षम करने में सक्षम कर सकते हैं।उत्परिवर्तन को आमतौर पर एक वायरस के जीवन चक्र का नियमित पहलू माना जाता है, और हम वर्तमान में SARS-CoV-2 वायरस के बारे में जो समझ रहे हैं, उससे बहुतायत में भिन्नता मूल तनाव की तुलना में कमजोर दिखाई देती है।

जैसा कि यह टीकाकरण को कैसे प्रभावित करता है, यह ध्यान देने योग्य है कि वायरस के शुरुआती संस्करण को लक्षित करने के लिए टीके विकसित किए जा रहे हैं और, जैसे कि, बाद के वेरिएंट के समान या समान रूप से प्रभावी होने की संभावना है। उदाहरण के लिए, फ्लू का टीका, ग्यारह साल पहले से तनाव का उपयोग करता है। 2009 का तनाव उन लोगों का पूर्वज है जो बाद में आए हैं, और जब सूक्ष्म परिवर्तन होते हैं, तो एच 1 एन 1 टीका अभी भी वंशज उपभेदों के खिलाफ अच्छी प्रतिरक्षा प्रदान करने के लिए दिखाया गया है।


 

अगली खबर