Pakistan News: 'डॉन' के सीईओ पर रेप का आरोप, क्‍या पाकिस्‍तान में प्रेस की आजादी पर ऐसे हो रहा हमला?

दुनिया
Updated Dec 31, 2019 | 13:25 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Pakistan News: पाकिस्‍तान के एक मशहूर फिल्‍मकार जमशेद महमूद रजा ने डॉन के सीईओ हामिद हारून पर रेप का आरोप लगाया है। हारून ने हालांकि अपने खिलाफ आरोपों को अखबार को चुप कराने की कोशिश करार दिया है।

Pakistan filmmaker Jamshed Mahmood names Dawn CEO Hameed Haroon as alleged rapist he rejects allegation
पाकिस्‍तानी फ‍िल्‍मकार जमी ने डॉन के सीईओ पर गंभीर आरोप लगाए हैं  |  तस्वीर साभार: Twitter

इस्लामाबाद : पाकिस्‍तान के प्रख्‍यात फिल्‍मकार जमशेद महमूद रजा ने यहां के मशहूर अंग्रेजी समाचार-पत्र 'डॉन' के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) हामिद हारून पर सनसनीखेज आरोप लगाए हैं, जिससे यहां खलबली मच गई है। उनका कहना है कि डॉन के सीईओ ने 13 साल पहले उनके साथ अप्राकृतिक यौनाचार किया था। 'डॉन' के सीईओ ने हालांकि आरोपों को फर्जी और अखबर को 'चुप कराने' की साजिश करार दिया।

पाकिस्‍तान की सिने बिरादरी में 'जमी' के नाम से लोकप्रिय जमशेद महमूद ने एक के बाद एक कई ट्वीट में हारून पर यह गंभीर आरोप लगाया और इससे इनकार किया कि उनके आरोपों का समाचार-पत्र की छवि खराब करने से कुछ लेना-देना है। फिल्‍मकार ने कहा कि उन्‍होंने यह बात इसलिए सार्वजनिक की, ताकि यौन उत्‍पीड़न के अन्‍य पीड़‍ितों को अपनी बात रखने के लिए साहस मिल सके।

अपनी शिकायतों को सार्वजनिक करने के लिए जमशेद महमूद ने शनिवार (28 दिसंबर) रात एक नया ट्विटर हैंडल बनाया, जिससे कई ट्वीट किए। उन्‍होंने कहा कि उनका पहला ट्विटर हैंडल हैक हो गया, जिसके कारण उन्‍हें नया ट्विटर अकाउंट बनाना पड़ा। उन्‍होंने अपने फेसबुक फेज पर भी अपने इस ट्वीट को शेयर किया। इससे पहले इसी साल अक्‍टूबर में उन्‍होंने एक मीडिया घराने के मालिक पर 13 साल पहले अपने साथ रेप का आरोप लगाया था, लेकिन तब उन्‍होंने किसी का नाम नहीं लिया था।

'डॉन' न्‍यूज पेपर ने अपने सीईओ पर लगे इस गंभीर आरोप की खबर को प्रमुखता से जगह दी और अपने पाठकों को आश्‍वस्‍त किया है कि इस मामले में पूरी जांच कराई जाएगी। इसमें सीईओ हारून के बयान को भी शामिल किया गया है, जो उन्‍होंने खुद पर लगे आरोपों के बाद जारी किया। इसमें उन्‍होंने साफ तौर पर कहा है कि उनके खिलाफ यह कहानी पूरी तरह फर्जी, मनगढंत व काल्‍पनिक है और वह इस मामले में कानूनी कार्रवाई करेंगे।

अपने बयान में उन्‍होंने कहा, 'मेरे खिलाफ यह कहानी इसलिए बनाई गई, ताकि अखबार को चुप कराया जा सके। यह मेरे नाम और प्रतिष्ठा को धूमिल करने के साथ-साथ प्रेस की आजादी पर चोट करने की साजिश भी है। मैं इस मामले में कानूनी कार्रवाई करने जा रहा हूं।'

उनके इस बयान के बाद जमी ने एक अन्‍य ट्वीट कर यह भी कहा कि उन्‍हें पहले से पता था कि उनके इस आरोप के बाद उन्‍हें 'एस्‍टाब्लिसमेंट' का हिस्‍सा बताया जाएगा, पर ऐसा बिल्‍कुल भी नहीं है। उनके आरोपों का इरादा अखबार को 'नीचा दिखाना' नहीं है, बल्कि यह उनकी व्‍यक्तिगत लड़ाई है।

यहां उल्‍लेखनीय है कि 'डॉन' समाचार-पत्र इमरान खान की अगुवाई वाली पाकिस्‍तान में सत्‍तारूढ़ पाकिस्‍तान तहरीक-ए-इंसाफ सरकार की नीतियों का मुखर आलोचक रहा है। जहां तक जमशेद महमूद रजा की बात है, पाकिस्‍तान के मनोरंजन उद्योग में वह मशहूर नाम हैं। उनकी एक फिल्‍म को ऑस्‍कर के लिए भी भेजा गया था।

अगली खबर