गुरु नानक देव की 550वीं जयंती पर पाकिस्तान ने जारी किया स्मारक सिक्का

दुनिया
Updated Oct 30, 2019 | 14:43 IST | भाषा

Pakistan issues coin on Guru Nanak : वर्ष 2019 सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती का वर्ष है, जिनका जन्म पाकिस्तान स्थित श्री ननकाना साहिब में हुआ था।

Pakistan issues commemorative coin to mark Guru Nanak’s 550th anniversary
करतारपुर साहिब रावी नदी के पार पाकिस्तान के नरोवाल जिले में स्थित है।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • इमरान खान नौ नवंबर को करतारपुर गलियारे का उद्घाटन करेंगे
  • गुरुद्वारा दरबार साहिब गुरु नानक देवजी का अंतिम विश्राम स्थल है
  • करतारपुर साहिब रावी नदी के पार पाकिस्तान के नरोवाल जिले में स्थित है

इस्लामाबाद : पाकिस्तान ने गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती के अवसर पर बुधवार को एक स्मारक सिक्का जारी किया। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक फेसबुक पोस्ट में सिक्के की तस्वीर साझा की। खान ने कहा, ‘पाकिस्तान गुरु नानक देवजी की 550वीं वर्षगांठ के अवसर पर स्मारक सिक्का जारी करता है।’

खान नौ नवंबर को करतारपुर गलियारे का उद्घाटन करेंगे, जिससे पहले यह सिक्का जारी किया गया है। वर्ष 2019 सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती का वर्ष है, जिनका जन्म पाकिस्तान स्थित श्री ननकाना साहिब में हुआ था।

भारत और पाकिस्तान ने पिछले नवंबर में ऐतिहासिक गुरुद्वारा दरबार साहिब, को भारत के साथ जोड़ने के लिए करतारपुर गलियारा बनाने पर सहमति जताई थी। इसके तहत पाकिस्तान के कस्बे करतारपुर को पंजाब के गुरुदासपुर जिले में स्थित डेरा बाबा नानक के साथ जोड़ा जाएगा। गुरुद्वारा दरबार साहिब गुरु नानक देवजी का अंतिम विश्राम स्थल है।

करतारपुर साहिब रावी नदी के पार पाकिस्तान के नरोवाल जिले में स्थित है और डेरा बाबा नानक से इसकी दूरी लगभग चार किलोमीटर है। इस गलियारे के जरिए प्रतिदिन 5,000 भारतीय तीर्थयात्री गुरुद्वारा दरबार साहिब जा सकेंगे, जहां गुरु नानक देव ने अपने जीवन के अंतिम 18 वर्ष बिताए थे।

अगली खबर